हेल्थ डेस्क : लोगों को अलग – अलग कारणों के चलते मुंह के छालों शिकायत रहती है और अभी तो गर्मीं की भी शुरुआत हो गयी है , ऐसे में लोगों को मुंह के छालों की शिकायत हो जाती है। यह शिकायत अक्सर पेट की गर्मी,मसालेदार और अम्लीय भोजन का सेवन, डिहाइड्रेशन, विटामिन बी और सी जैसे पोषण तत्वों की शरीर में कमी होने की वजह से होती है। मुंह के छालों की वजह से लोगों को बहुत दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति इन छालों की वजह से न तो कुछ खा पाता है और न सही से बोल पता है। ऐसे दिक्कत से निजात दिलाने के लिए आज हम आपके के कुछ ख़ास आयुर्वेदिक उपाय लेकर आए है। जिनकी मदद से आपको गर्मियों या किसी भी मौसम में होने वाले मुंह के छालों से छुटकारा मिल पाएंगे। आइए जानते है कौन से है वो आयुर्वेदिक उपाय….

ये भी पढ़े :- सावधान : गर्मियों में आप भी तो नहीं पहन रहे सनग्लासेस ? आज ही छोड़ें वरना हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

ये है आयुर्वेदिंक उपाय

नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाया जाता है , यह तत्व किसी भी प्रकार की सूजन और बेचैनी को कम करने में मददगार होता है। मुंह के छालों के लिए नारियल के तेल में कपास का एक टुकड़ा भिगोकर छालों वाली जगह पर रखे। आपको फायदा मिलेगा।

काले मुनक्के

मुहं के छालों से छुटकार दिलाने के लिया काले मुनक्के भी बहुत मददगार साबित होते है। इसके लिए आपको काले मुनक्कों को दो से तीन घण्टे के लिए साफ़ पानी में भिगाकर रख दे। इसके बाद रात को सोने से पहले इन भीगे हुए मुनक्कों को खा ले। ऐसा करने से आपके पेट की गर्मीं कम हो जाएंगी और आपको छालों से राहत मिलेगी।

नमक वाला पानी

मुंह के छालों के लिए आप नमक के पानी का गर्रारा भी कर सकते है। इसके लिए आपको एक पात्र में नमक डालकर पानी गुनगुना करना है , पानी को गुनगुना होने के बाद उतारकर इस पानी से गर्रारा करना है। ऐसा करने से नमक संक्रमण को ठीक कर देगा और आपको छालों से निजात मिल जाएगी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *