गर्मियों के दिनों में सनग्लासेस हर किसी की जरूरत बन जाता है। इसके आलावा सनग्लासेस को काफी कूल एक्सेसरीज माना जाता है। जिसकी वजह काफी भारी संख्या में लोग सनग्लासेस का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपको पता है , हर समय सनग्लासेस का प्रयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सनग्लासेस के नियमित इस्तेमाल से आपको कई तरह की बीमारियां भी होने का भी खतरा रहता है। सनग्लासेस के उपयोग से आपके हार्मोन डिस्बैलेंस हो सकते हैं और इनसोमिया और डिप्रेशन जैसी बीमारियों की पकड़ में आ सकते हैं। आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते है की सनग्लासेस का उपयोग किस तरह है हानिकारक….

पीनियल ग्रंथि होती है प्रभावित – हेल्थ एक्सपर्ट

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार , सनग्लासेस के ज्यादा इस्तेमाल से हमारी पीनियल ग्रंथि प्रभावित होती है। इस ग्रंथ के जरिए मस्तिष्क को यह सिग्नल मिलता है कि,बाहर बादल छाए हुए हैं और वह त्वचा को स्किन एक्सपोजर के लिए तैयार रहने से रोक देता है। इसके अलावा , धूप से दिन में सूर्य से एक निश्चित वेवलेंथ आंखों तक पहुंचती है जो पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथि पर असर डालती है और मस्तिष्क को यह सोचने देती है कि बाहर धूप है। इसके बाद स्किन सनलाइट के डायरेक्ट एक्सपोजर के लिए तैयार होती है और विटामिन डी बनाने के लिए तैयार होती है।

ये भी पढ़े :- Health Tips: गर्मियों में रहना है तरोताजा, तो जानिए लू से बचाव के 3 उपाय

आँखों पर पड़ता है बुरा असर – हेल्थ एक्सपर्ट

इसके आगे एक्सपर्ट बताते है कि, सनग्लासेस के ज्यादा प्रयोग से आँखे थकावट महसूस करती है। आँखों को नेचुरल लाइट में आने पर कड़ी मशक्क्त करनी पड़ती है, इसकी वजह से कई बार आँखों की रौशनी पद भी असर पड़ता है। स्कीइंग करते समय, पानी में या ड्राइविंग करते समय धूल से बचाव के लिए सनग्लासेस भले ही एक ख़ास भूमिका निभाता हो लेकिन नियमित प्रयोग आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *