Health Tips: बढ़ा हुआ वजन कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है। हर कोई इन दिनों पतला और सेहतमंद दिखना चाहता है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान के कारण न चाहते हुए भी लोगों का वजन बढ़ने लगता है। वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट करते हैं। जिससे वजन काफी हद तक कम होता है लेकिन एक्सरसाइज या डाइट छोड़ते ही दोबारा वजन बढ़ने लगता है। इसलिए सिर्फ सुबह के नाश्ता सही समय पर करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, नाश्ते के समय में बदलाव करके लोग लगभग पांच किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

नाश्ता करने का सही समय:-
विशेषज्ञों के मुताबिक, डिनर और ब्रेकफास्ट के बीच लम्बा अंतराल होना चाहिए। पहले के समय में रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच कम से कम 14 से 16 घंटे का गैप होता था। जो स्वास्थ के लिए लाभदायक था और इससे वजन भी कंट्रोल में रहता था। लेकिन, आज के बदलते लाइफस्टाइल में लोग देर रात तक जागते हैं और कुछ न कुछ खाते पीते रहते हैं। वहीं सुबह कॉलेज या ऑफिस के कारण या तो बिना रास्ता किए बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में उनके डिनर और नाश्ते के बीच में गैप नहीं होता। जिसके कारण बैली फैट बढ़ने लगता है। इसके लिए एक्सपर्ट कहते हैं कि नाश्ते का समय बदलकर सुबह 11 बजे करें। किंग्स कॉलेज लंदन के जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर का कहना है कि अगर डिनर का समय रात के 8 या 9 बजे हैं तो सुबह नाश्ते का समय 11 बजे का रखें। इससे आपका शरीर आसानी से डिटॉक्स होगा और आपका वजन नियंत्रित रहेगा।

—————————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *