Health Tips: बच्चों की लंबाई को लेकर अक्सर माता पिता चिंतित रहते हैं। कुछ बच्चों का कद बहुत जल्दी बढ़ जाता है, तो कई बच्चे अपनी आयु के मुताबिक छोटे कद के दिखते हैं। हाइट कम होने से बच्चे के आत्मविश्वास में भी कमी आती है। कद बढ़ाने में 60 से 80 फीसदी जीन कारक होता है, जिसे लोग नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, 18 वर्ष की आयु तक बच्चे की हाइट चार प्रतिशत की दर से बढ़ती है। इस उम्र के बाद लंबाई धीरे धीरे बढ़ती है या फिर कद बढ़ना बंद होने लगता है। आइए जानते हैं कि 18 वर्ष की आयु के बाद बच्चे की लंबाई बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके।

पोषण:-
अच्छा पौष्टिक नाश्ता या भोजन शारीरिक के विकास में मदद करता है। इसलिए एक बैलेंस डाइट प्लान बनाएं, जिसमें विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक हो। इस तरह का भोजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही शरीर की ग्रोथ में सहायक भी होता है।

योगाभ्यास:-
लंबाई बढ़ाने के लिए योगासनों का नियमित अभ्यास लाभकारी है। इससे शरीर स्वस्थ और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को नियमित ताड़ासन, वीरभद्रासन, भुजंगासन आदि योगासनों का अभ्यास करना चाहिए।

अच्छी नींद:-
शरीर की ग्रोथ और सेहत के लिए अच्छी और अबाधित नींद जरूरी है। नींद पूरी न होने से भी शारीरिक विकास रुकता है। सोते समय शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन रिलीज करता है लेकिन जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते तो हार्मोन रिलीज नहीं हो पाते। जिससे बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है। समुचित विकास के के लिए 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

—————

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *