हेल्थ डेस्क : बढ़ती गर्मी में पेट की समस्याओं का बढ़ाना आम बात है। ऐसे में पपीते का सेवन आपको पेट में होने वाले कई साड़ी दिक्क्तों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। पपीता काफी सस्ता हुए आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है। पपीते में फाइबर से भरपूर मात्रा में पाया जाता है ,इसके साथ पपीते में पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते है। जो गर्मियो में होने वाली पेट संबंधी दिक़्कतो को जड़ से खत्म करने का काम करती है, तो आइए जानते है पपीते के सेवन से होने वाले फायदे……

डाइजेशन

पका पपीता डाइजेशन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। फाइबर से भरपूर इस फल में दो एंजाइम पैपेन और सायमोपैपेन पाए जाते हैं। दोनों ही एंजाइम डाइजेस्ट प्रोटीन हैं। ऐसे में ये डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं और इन्फ्लेमेशन को कम करने में सहायक होते हैं।

अर्थराइटिस

पपीता जोड़ों की समस्याओं और अर्थराइटिस में भी लाभदायक होता है। इसमें पाए जाने वाले पैपेन और सायमोपैपेन एंजाइम इन्फ्लेमेशन को कम करने का काम करते हैं, जिससे अर्थराइटिस का तेज दर्द और जलन कम होती है।

ये भी पढ़े :- Health Tips : बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए इस तरह करें एलोवेरा का इस्तेमाल

इम्यून सिस्टम

पपीता शरीर को बीमारियों से दूर रखने में भी कारगर होता है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर हो सकता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बेहतर करने में सक्षम होता है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *