Hair Care: इस बदलते मौसम में लोगों को स्किन के साथ-साथ अपने बालों का भी अलग से ध्यान रखना चाहिए। बालों की केयर के लिए अक्सर लोग घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। इन नुस्खों में एलोवेरा का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से आपके बाल ना सिर्फ मजबूत बनेंगे बल्कि इनमें शाइन भी आएगी। एलोवेरा में विटामिन सी, ई और ए पाया जाता है, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में भी सहायक है। लेकिन, कई बार इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता न होने से ये ठीक तरह से आपके बालों पर असर नहीं कर पाता। ऐसे में आज हम आपको सही तरीके से एलोवेरा का इस्तेमाल करना बताएंगे।

बालों में लगाने का सही तरीका :-
एलोवेरा का इस्तेमाल करने से सिर की खुजली, जलन दूर होने के साथ ही बाल हेल्दी और शाइनी भी होते है। बालों में एलोवेरा लगाने के लिए सबसे पहले ताजे एलोवेरा को लेकर इसे साफ कर लें। चाकू की मदद से इसका छिलका उतार लें, और इसका जेल निकाल कर एक कटोरी में रख लें। अगर आप सूखे बालों में इसे लगाएंगे तो एलोवेरा ज्यादा फायदा करेगा। आप बालों की जड़ों में जेल लगाने की शुरूआत करें और बालों के अंत तक इसे लगाएं। एलोवेरा लगाने के आधे घंटे के बाद इसे शैंपू से धो लें। आप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

———–
अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *