लखनऊ : शुक्रवार को सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का शुभारम्भ किया। इसके साथ ही सीएम ने पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कार वितरण, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत 3,145 ग्राम पंचायतों सचिवों को लैपटॉप भी वितरित किये है। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, ”पंचायती राज विभाग एक ऐसा मैकेनिज्म विकसित करे जिसके माध्यम से पैसा देने वाले व्यक्ति को उसकी एक-एक पाई का हिसाब दिया जा सके। योजना में सरकार की तरफ से 60 फीसदी पैसा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ करने की सोच रखने वाला व्यक्ति देगा और 40 फीसदी पैसा एवं जमीन राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।”

”मातृभूमि योजना से जुड़ने का सबको मिले सौभाग्य” – सीएम योगी

इसके आगे बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि, ”प्रभु श्रीराम ने लक्ष्मणजी से कहा था “अपि स्वर्णमयी लंका न मे लक्ष्मण रोचते। जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी।” उन्होंने कहा कि मां और जन्मभूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है। इनकी कोई तुलना नहीं की जा सकती है। इसलिए मातृभूमि योजना से सबको जुड़ने का सौभाग्य मिलना चाहिए। हमारी सरकार ने अभी इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में लागू किया है। मातृभूमि योजना को हम शहरी क्षेत्र में भी लागू करेंगे। इससे दो तरह के कार्य होंगे एक तो व्यक्ति अपनी जड़ों के साथ जुड़ेगा, दूसरा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ कर पाएगा।”

ये भी पढ़े :- प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री पर कसा तंज, कहा- बृजभूषण पर कार्रवाई न होने की वजह बतायें मोदी

सीएम योगी ने कहा कि, ”मनुष्य ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है इसलिए उसके मन में अपनी मातृभूमि के मन में आदर का भाव रहता है। हर व्यक्ति का अपनी मातृभूमि के प्रति लगाव होता है। आवश्यकता है उसे जोड़ने की है। उसके मन में विश्वास पैदा करने की है। पहले लोगों को पता था कि प्रदेश सरकार के बजट में बंदरबांट हो रहा है। हम पैसा भेजेंगे तो उसमें भी बंदरबांट हो जाएगा।”

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *