धर्म-कर्म : दो दिवसीय सतसंग एवं नामदान कार्यक्रम में बाबा उमाकान्त जी महाराज के दर्शनों के लिए इतनी भयानक गर्मी में भी भक्तों का जनसैलाब उमड़ रहा है और महाराज जी भी आने वाले हर एक श्रद्धालूँ को दर्शन दे रहे है उनकी समस्या को सुन रहे है समाधान भी बता रहे है। महाराज जी ने लाखों भक्तों के अलावा, शामिल हुई लखनऊ की जनता, पत्रकार एवं बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए आह्वान किया कि आज देश में भारतीय संस्कृति और ईश्वरवादिता ख़त्म हो रही है। ये वही भारत है जिसे सोने की चिड़िया कहा जाता था। ये हमारा वही देश है जहां श्री राम,कृष्ण और नानकदेव जी जैसे महापुरुष और संत हुए लेकिन लोग उन्हें भूलते जा रहे है लेकिन आज आप लोगों को यही याद दिलाना है की आपको एक दिन ये संसार छोड़ कर जाना है ये सुख सुविधा कुछ काम आने वाली नहीं है और शरीर को मुक्ति तो श्मशानघाट में मिल जाती है लेकिन आत्मा को मुक्ति तब तक नहीं मिलती जब तक यह अपने असली घर ना पहुँच जाए,इसलिए सच्चे संत महात्मा वो रास्ता बताते है जीवों को जिससे उनका लोक और परलोक दोनो बन जाये।

गुरु दक्षिणा में अपनी बुराइयों को यहीं छोड़ जाओ:-

महाराज जी ने सतसंग सुनाते हुए कहा कि गुरु दक्षिणा की भारत में परम्परा रही है तो आप भी देदो। लेकिन देना क्या है ये समझ लो,आप गुरु दक्षिणा में अपनी बुराइयों को यही छोड़ जाओ कोई ऐसा काम मत करो जिससे किसी का दिल दुखे। अब तक जो आपने मांस खाया,मछली खाई, अंडा खाया, शराब जैसे बुद्धि नाशक नशे का सेवन किया दूसरी महिला के साथ बुरा कर्म किया। वो अब मत करना। “दया धर्म तन बसे शरीरा ताकि रक्षा करें रघुवीरा” अब तक जो जीव हत्या की उसे बंद करो और जीव हत्या वाला भोजन ना करने का संकल्प बनाओ। अंडा बेहद गंदी चीज़ है ना खाना ना बच्चों को खिलाना। शराब में एक हजार बुराई है। इसे पीने के बाद इंसान होश में नहीं रहता तो ऐसे नशे का सेवन ना करो जिसे पीने के बाद बुद्धि काम ना करें और होश में ना रह जाओ।

भारत का सबसे बड़ा लोकतंत्र सेनानी सम्मान:-

आपातकाल के दौरान लोकतंत्र की रक्षा के लिए संघर्ष करने वाले लोकतंत्र सेनानियों का भारत में सबसे बड़ा सम्मान समारोह महाराज जी के सानिध्य में आयोजित किया गया जिसमें लाखों लोगों के सामने 500 के लगभग मीसा बंदियों को रजक पदक पहनाकर बाबा जयगुरुदेव संगत लखनऊ एवं उप्र द्वारा सम्मानित किया गया। इससे पहले इंदौर,उज्जैन, पुष्कर में भी बाबा उमाकान्त जी महाराज द्वारा लोकतंत्र सेनानियों का भव्य सम्मान किया गया था। इस अवसर पर पूज्य महाराज ने सभी लोकतंत्र सेनानियों से आह्वान किया कि आप लोग राष्ट्रकल्याण और जनकल्याण के लिए जो भी योजना बनाएंगे उसमें हम आपका साथ देंगे। इस सम्मान समारोह में उप्र के परिवहन मंत्री दया शंकर, सांसद जगदम्बिका पाल, मोहनलालगंज से विधायक अमरेश रावत, अन्य विधायक गण एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

 

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *