Health Tips : शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए सभी लोगों को रोजाना आहार में फलों-सब्जियों के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। कुछ अध्ययनों में पाया गया कि वेजिटेबल जूस के नियमित सेवन की आदत आपको हृदय रोगों और डायबिटीज जैसी क्रोनिक बीमारियों के खतरे से भी बचाने में सहायक हो सकती है। लौकी को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है। इससे होने वाले फायदों को ध्यान में रखते हुए कई लोग लौकी के जूस का भी सेवन करते हैं, पर सामने आई कई रिपोर्ट्स में लौकी के जूस के सेवन से उल्टी और अपर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) रक्तस्राव की शिकायत देखी गई है। शोधकर्ताओं ने पाया कि कच्ची लौकी या इसका जूस शरीर के लिए हानिकारक प्रभावों वाला हो सकता है। चलिए जानते हैं लौकी के सेवन से होने वाले नुक़्सानो के बारे में।

अध्ययन में क्या पाया गया :-

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक लौकी के जूस के सेवन के कारण कुछ लोगों में गंभीर उल्टी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव और पॉइजनिंग की समस्या देखी गई। लौकी के जूस के सेवन के बाद कई लोगों में हेमाटेमेसिस (उल्टी के साथ खून आने) और शॉक की समस्या भी देखने को मिली है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, लौकी, कुकरबिटेसी फैमिली से संबंधित है जिसमें जहरीले टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपेनॉइड यौगिक हो सकते हैं। इसलिए इसके जोखिम को देखते हुए कच्ची लौकी के जूस को सेहत के लिए लाभकारी नहीं माना जा सकता है। लौकी का सेवन हमेशा पका कर ही किया जाना चाहिए।

लौकी के फायदे:-

ताजा लौकी विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। लौकी कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है। लौकी को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह अपच और कब्ज की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। लौकी में विटामिन बी-3, विटामिन बी-5, विटामिन बी-6, और कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे खनिजों की भी मात्रा होती है। जो सेहत के लिए फायदे मंद होते हैं।

—————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *