लखनऊ : प्रदेश में महंगाई की मार झेल रही आम जनता को अब महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। पावर कॉर्पोरेशन ने उपभोक्ताओं को महंगी बिजली देने की तैयारी कर ली है। इसके लिए सभी बिजली कंपनियां प्रस्ताव तैयार कर रही है। बताया जा रहा है कि यह प्रस्ताव जून 2023 के बढ़ोतरी, डिमांड और सप्लाई के हिसाब से भेजा जाएगा। यूपी में बिजली के 3 करोड़ 28 लाख उपभोक्ता है।

यह भी पढ़ें : मणिपुर की घटना पर अखिलेश यादव का बयान-‘सभ्यता का चीरहरण, संस्कृति का पाताल-पतन’

मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनियां नियामक आयोग के सामने बिजली बिल बढ़ोतरी को लेकर प्रस्ताव बनाएंगी। यह प्रस्ताव 15 अगस्त से पहले फाइल कर दिया जाएगा। इसके लिए पावर कॉर्पोरेशन के निदेशक वाणिज्य ने सभी बिजली कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। अगस्त के महीने में प्रस्ताव देने के पीछे पावर कॉरपोरेशन के निर्देशक वाणिज्य ने कहा कि, अक्सर प्रक्रिया में देरी की वजह से बिजली कंपनियों पर अर्थदंड लगाया जाता है। साथ ही दूसरी कटौतियां भी की जाती हैं।

उपभोक्ता परिषद करेगा पावर कॉर्पोरेशन का विरोध:-

जहाँ एक ओर पावर कॉर्पोरेशन बिजली बिल बढ़ोतरी की तैयारी कर रहा है, वहीँ दूसरी ओर कंपनियों के खिलाफ उपभोक्ता परिषद ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा का कहना है कि इसके खिलाफ वह भी प्रत्यावेदन दाखिल करेंगे। परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि अगर बिजली कंपनियां 15 अगस्त तक बिजली दर बढ़ोतरी प्रस्ताव दायर करती हैं तो उपभोक्ता परिषद इसका विरोध करेगा। आपको बतादें, यूपी के अंदर बिजली दर पिछले चार साल से नहीं बढ़ा है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *