लखनऊ। गोमतीनगर के विश्वास खंड 33/11विद्युत उपकेंद्र में कार्यरत एक लाइनमैन एलएटी लाइन ठीक करते समय करंट की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गया। साथी कर्मचारियों ने उसे आनन- फानन में पास के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां पर उसका इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि लाइनमैन की हालत नाजुक बनी हुई हैं। बिजली उपकरणों की अनदेखी विद्युत महकमे के लिए भारी पड़ रही है। बीते दिनों वृंदावन विद्युत उपकेंद्र में भी एसएसओ सहित तीन लोग झुलस गए थे,जिनका इलाज शिप्स अस्पताल में अभी भी चल रहा हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक,विश्ववास खंड 33/11विद्युत उपकेंद्र में कार्यरत संविदा लाइनमैन जंहागीर बीते सोमवार को पत्रकारपुरम चौराहे पर एलटी लाइन में फॉल्ट ठीक कर रहा था, इस दौरान अचानक करंट के झटके से वह गंभीर रूप से झुलसकर जमीन पर गिर पड़ा।इससे अफरातफरी मच गई। मौके पर मौजूद साथी कर्मचारियों ने पावर हाउस में फोन कर बिजली सप्लाई बंद करवाने के बाद घायल को पास के एक निजीबअस्पताल पहुंचाया, जहां पर उसका इलाज आईसीयू में चल रहा है।

बिना सुरक्षा उपकरण के काम करतेे हैं बिजली कर्मचारी

बिजली कंपनी के संविदा कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरणों के खंभों पर चढ़कर काम करने को मजबूर हैं। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।इस कारण कर्मचारियों को जान जोखिम में डालकर लाइट सुधारनी पड़ रही, जबकि पिछले वर्षों में शहर मेें इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी है।

ये उपकरण जरूरी हैं

लाइन में छोटा सुधार हो या बड़ा कार्य सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना अनिवार्य होता है। बिजली सुधार करते समय प्रत्येक बिजली कर्मचारी के पास हाथों में पहनने वाले नायलोन के लांग ग्लब्स, लांग बूट, हेलमेट, कैप, टैस्टर, टॉर्च, झूला, सीढ़ी और सूती कपड़े पहनना जरूरी है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *