लखनऊ। नगराम सीएचसी में प्रसव के बाद नर्स व स्टाप द्वारा बारह सौ रूपये सुविधा शुल्क लेने का मामला सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बुद्ववार को हड़कम्प‌ मच गया। पीड़ित मजदूर ने आरोप लगाया पत्नी के नार्मल प्रसव के बाद सीएचसी में तैनात नर्स व स्टाफ ने उनसे सुविधा शुल्क के रूप में बारह सौ रूपये वसूलें।।मामले की भनक सुविधा शुल्क लेने वाली नर्स को लगी तो उसने पीड़ित को फोन कर दिये गये पैसे वापस ले जाने की बात कही।पीड़ित मजदूर ने बुद्ववार को सीएम जनसुनवाई पोर्टल पर पूरे मामले की लिखित शिकायत कर वसूली करने वाली नर्स समेत स्टाफ पर कार्यवाही की मांग की है।

समेसी मजरा कंचनखेड़ा निवासी मजदूर संतोष ने बताया पत्नी अनीता को बीते सात सितम्बर को प्रसव पीड़ा होने पर नगराम सीएचसी में भर्ती कराया था,जहां पत्नी की डिलवरी के बाद स्टाप नर्स ने सुविधा शुल्क की मांग की,जिस पर उसने अपनी माली हालत ठीक ना होने की बात कहकर देने में असमर्थता जतायी ओर खारी खोटी सुनाने लगी,जिसके बाद उसने इधर उधर से व्यवस्था कर बारह सौ रूपये दिये तो नर्स ने कम होने की बात कहते हुये ओर पैसे मांगे।लेकिन मिनन्ने करते पर दिये गये पैसे रख लियें।सीएचसी अधीक्षक डा० ज्योति काम्बले ने बताया नर्स द्वारा प्रसव के उपरान्त सुविधा शुल्क के नाम पर वसूली किये जाने की जानकारी हुयी,पूरे मामले की जांच कर सीएमओ को कार्यवाही के लिये रिपोट भेजी जायेगी।

पूर्व में भी नर्स पर लग चुके है सुविधा शुल्क लेने के आरोप…
नगराम सीएचसी में तैनात नर्स मंजू पर पूर्व में भी प्रसव कराने वाले तीमारदारो से सुविधा शुल्क लेने के आरोप लग चुके है, नगराम कस्बा निवासी जबिर अली ने पत्नी रुबीना का प्रसव कराने के उपरान्त नर्स मंजू पर 700सौ रूपये का सुविधा शुल्क लेने का आरोप लगाये हुये सीएचसी अधीक्षक से पूरे मामले‌ की लिखित शिकायत कर कार्यवाही की मांग की थी लेकिन अधीक्षक ने कार्यवाही की बजाय पूरे मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया था,जिसके बाद से मनबढ नर्स प्रसव कराने आने वाली गर्भवती महिलाओ के तीमारदारो से खुलेआम‌ सुविधा शुल्क की वसूली करने लगी। जिसके लेकर क्षेत्रीय लोगो में आक्रोश व्याप्त हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *