Ganesh Chaturthi 2023: हिन्दू धर्म में जब भी कोई शुभ काम होता है तो सबसे पहले प्रथम आराध्य गणपति की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि  भगवान  गणेश की पूजा से हर काम सफल होता है और सुख समृद्धि मिलती है। हर साल देशभर में गणपति का जन्मदिन भाद्रमाह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। गणेश उत्सव पूरे दस दिन चलता है। इस बार इसकी शुरूआत 19 सितंबर से होगी, जिसकी तैयारियों की धूम बाजार में दिखने लगी है।

आपको बता दें कि गणेश महोत्सव के दौरान जगह- जगह मूर्ति स्थापना की जाती है | जिसको लेकर बाजारों में रौनक दिखने लगी है | कई लोग तो बप्पा को खुश करने के लिए अपने घरों में स्थापित  करते है और उनको अलग-अलग प्रकार का भोग लगाते है |

इतना ही नहीं यदि आप बप्पा को खुश करना चाहते है तो आप लोग खास रंगों के कपडे पहनकर उनको खुश कर सकते है | ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि पूजा में किन रंगों के कपड़ों को पहना जा सकता है |

मान्यता के अनुसार पूजा में आप तीन रंगों के कपड़ों को पहन सकते हैं……..

हरा – ऐसी मान्यता है कि हरा रंग भगवान गणेश को काफी प्रिय है। ऐसे में अगर आप हरे रंग के कपड़े पहन कर बप्पा का स्वागत करेंगे तो इससे गणपति जरूर खुश होंगे और आपको मनचाहा वरदान देंगे।

लाल– हमारे धर्म में लाल रंग का काफी महत्व है। किसी भी शुभ काम में लाल रंग पहनना अच्छा माना जाता है। ऐसे में आप लाल रंग के कपड़े पहन कर बप्पा को खुश कर सकते हैं।

पीला– पीले रंग का पूजा-पाठ में काफी महत्व होता है। अगर आप गणपति की पूजा में बप्पा को खुश करना चाहती हैं और ये भी चाहती हैं कि आप सबसे अलग दिखें तो पीला रंग एक बेहतर विकल्प है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *