लखनऊ : शारदीय नवरात्र से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की महिला पुलिस अधिकारियों को बड़ा उपहार दिया है। अपने वादे के मुताबिक, महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री ने सभी पुलिस कप्तानों/कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि, हर जिला/कमिश्नरेट में महिला थाना प्रभारी के अतिरिक्त एक अन्य थाना का प्रभार भी महिला पुलिस अधिकारी को दिया जाए।

यह भी पढ़ें : पूजा-पाठ का लाभ तभी मिलेगा जब नशामुक्त-शाकाहारी रहोगे: बाबा उमाकांत जी

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, इन महिला थानेदारों को योग्य और कर्मठ पुलिस कार्मिकों की टीम यथाशीघ्र दी जाए। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश सोमवार को लाल बहादुर शास्त्री भवन (एनेक्सी) भवन स्थित नव लोकार्पित सीएम डैशबोर्ड कार्यालय में हुई अपनी बैठक में दिए हैं। बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री ने प्रदेश में पहली बार एक साथ सभी थाना प्रभारियों, सर्किल ऑफिसरों, पुलिस कप्तानों, पुलिस कमिश्नरों, आईजी रेंज व एडीजी ज़ोन के साथ संवाद किया। मुख्यमंत्री ने अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कठोरतापूर्वक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि, अपराधी कितना भी बड़ा क्यों न हो, उसके साथ नियमानुसार कठोरतम कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें : राशिफल: मेष समेत इन दो राशि वालों को काम में मिलेगी सफलता, मिलेंगे उपहार

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, जनता का हित शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके साथ लापरवाही स्वीकार नहीं की जा सकती। आपराधिक घटनाओं में वृद्धि, उनकी चार्जशीट में देरी, निस्तारण में विलंब संबंधित थाने, सर्किल, पुलिस कप्तान की लापरवाही प्रदर्शित करती है। शासन स्तर से हर थाने, सर्किल, जिला, रेंज और ज़ोन की सीधी निगरानी की जा रही है। यदि कहीं लापरवाही/गड़बड़ी की पुष्टि हुई तो न केवल पद से हटाया जाएगा, बल्कि अनिवार्य सेवानिवृत्ति भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी घटना छोटी नहीं होती, सबसे कुछ न कुछ सीख मिलती है। हर घटना की गंभीरता को समझें और वरिष्ठ अधिकारी स्वयं मौके पर पहुंचे। थानेदारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, हर फरियादी को सम्मान दें। उसकी पीड़ा सुनें और यथोचित समाधान प्रदान करें। महिला बीट अधिकारियों के कार्यों की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री ने थानेदारों को सप्ताह में एक बार महिला बीट अधिकारी व ग्राम चौकीदार से संवाद करने के लिए प्रेरित किया।

(ज्ञान की रोशनी) 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *