लखनऊ। कस्बे के न्यू किंग्सन पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव व विधायकी के चार वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कवि सम्मेलन में आये वाणी पुत्रों ने काव्य की रसधारा कुछ इस तरह  बहाई कि श्रोता वाह वाह करने पर विवश हुए। आनन्द के क्षण कब बीत गए किसी को पता नहीं चला। सम्मेलन की अध्यक्षता राज्य शिक्षक पुरूष्कार प्राप्त वरिष्ठ कवि रामेश्वर प्रसाद द्विवेदी”प्रयलंकर” ने की संचालन युवा कवि नीरज पाण्डेय ने किया।खास यह कि सम्मेलन के मुख्य अतिथि विधायक अनिल सिंह का मोदक तोलन कर उन्हें सम्मानित किया गया।

दिन के आयोजन की शुरुवात मां वीणापाणि के चित्र पर पुष्पार्चन पश्चात हुई कवि भोला “पागल”ने वंदना की पंक्तियों में रस घोलते हुये पढ़ा- झनक झनक बाजे मां पायलिया।भक्तन के कंठ में विराजे कोयलिया।गीत क्रम को आगे बढ़ाते हुए लखनऊ से आई कवियत्री व्याख्या मिश्रा ने सुनाया- हम तो आकर या जाकर तेरे हो लिए।गीत गाकर सुनाकर तेरे हो लिए।।

युवा कवि प्रख्यात मिश्र ने श्रोताओं में राष्ट्रीय भाव भरते हुए पढ़ा-बोटी बोटी कट जाऊं,इंच इंच बंट जाऊं,लाडना ना पुरखों की नाक को कटाएगा।रायबरेली से आये ओज कवि वीरेंद्र कुमार शुक्ल ने दगाबाजों पर प्रहार करते हुए कुछ इस तरह सुनाया-बचकर रहना देशवासियों छिपे हुए जय चन्दो से।करते हैं आत्म मुग्ध अपने वाणी छल छंदों से गौरतलब है कि विधायक अनिल सिंह के कार्यकाल  के चार वर्ष पूर्ण होने पर उनके सम्मान में आयोजित कवि सम्मेलन में बाराबंकी से आये हास्यरस के धुरंधर कवि पंकज वर्मा ने कोरोना काल मे घटित घटनाओं का उल्लेख करते हुए कई गानो पैरोडी सुनायी उनका सुरीला अंदाज लोगों को बहुत भाया खूब वाह वाही हुई पंकज ने कवि सम्मेलन को उच्च शिखर पर पहुंचा दिया हर तरफ से तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा पांडाल गूँजता रहा।

कवि जमुना प्रसाद पाण्डेय”अबोध”,मनोज कुमार “रसल”राजेश वर्मा,नयना गौतम आदि की रचनाएं भी खूब सराही गयीं।बतातें चलें कि अपने सम्मान में आयोजित आयोजन से प्रशन्न विधायक अनिल सिंह ने कहा कि वह नेता नहीं सेवक हैं और इस धर्म को प्रमाणिकता से निभाने हेतु बचनबद्ध है। विद्यालय प्रबन्धक आशीष सोनकर व प्राचार्य नीतेश शुक्ल के अथक परिश्रम का प्रतिफल आयोजन की सफलता में चार चांद लग गए हर किसी ने खुले दिल से तारीफ की इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पंचायत रेनू गुप्ता,आशिक अली, सभासद अंकित साहू,संजय चौरसिया,दुलारा आदि के अलावां मोहन सिंह,मोहित दीक्षित,ब्रजेश शुक्ल,सन्तोष सिंहडॉ0रजनीश वर्मा,कपिल त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *