Health Tips : ज्यादातर लोग मौसम बदलते ही बीमार पढ़ जाते हैं। बिगड़ती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। निरोग रहने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक खानपान काफी आवश्यक है। इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक तरीके अपनाकर भी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। घरों में पाई जाने वाली कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का उचित मात्रा में सही तरीके से सेवन करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाया जा सकता है। कमजोर इम्यूनिटी के कारण वायरल, इन्फेक्शन समेत कई तरह के रोग शरीर को जल्दी संक्रमित कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं अश्वगंधा के सेवन के फायदे और इसके उपयोग का तरीका ।

अश्वगंधा के फायदे:-
अश्वगंधा एक पौष्टिक और आयुर्वेदिक औषधि है। इसकी जड़ों में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अश्वगंधा में विथानोलाइड्स पाया जाता है जो मानसिक स्थिति को सुधारने, स्ट्रेस को कम करने और शरीर की ताकत बढ़ाने में मदद करता हैं। अश्वगंधा में एल्डोस्टेरोन भी उचित मात्रा में पाया जाता है जो महिलाओं में हार्मोन स्तर को संतुलित करने में मदद करने के साथ ही यौन स्वास्थ्य को भी सुधारता है। इसमें टैनिन की भी मात्रा होती हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में कार्य करता है,अश्वगंधा में अमीनो एसिड भी पाया जाता है।

अश्वगंधा के सेवन से फायदे:-

स्ट्रेस प्रबंधन
अश्वगंधा मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। यह अधिक तनाव से होने वाले मानसिक दबाव को कम करने में मदद कर सकता है। अश्नगंधा का सही तरीके से सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना:-
अश्वगंधा शरीर को रोगों से लड़ने के लिए मजबूती प्रदान करता है। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है।

यौन स्वास्थ्य में सुधार:-
अश्वगंधा का सेवन यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है। अश्वगंधा का सेवन आपके सार्वजनिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है और आपको विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

अश्वगंधा के सेवन का सही तरीका:-
आमतौर पर 300 मिलीग्राम से 500 मिलीग्राम तक रोजाना अश्वगंधा का सेवन किया जा सकता है। अश्वगंधा के चूर्ण को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। रात के वक्त अश्वगंधा को ठंडे दूध या पानी में मिलाकर सोने से पहले पीने से ज्यादा असर होता है और नींद भी अच्छी आती है। लेकिन अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो डॉक्टर की सलाह से अश्वगंधा का सेवन करें।

—————

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *