Dhanteras 2023: दीपों के त्यौहार दीपावली की हिन्दू धर्म में काफी मान्यता है, यह त्यौहार सुख-समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना गया है. मान्यता के अनुसार, दीपावली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का घर में आगमन होता है. इसी वजह से दीपावली पर घरों की रंगाई – पुताई के साथ सजाया और संवारा जाता है, पांच दिवसीय इस त्यौहार की शुरूआत धनतेरस से होती है. इस दिन धन्वंतरि, कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. वही धनतेरस पर कई चीजों का खरीदना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इन वस्तुओं को खरीदने से घर के सदस्यों पर मां लक्ष्मी की कृपा हर साल बनी रहती है, जिससे उन्हें पैसे की कमी नहीं होती.

जानें क्या है धनतेरस का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि ….

शुभ मुहूर्त…

हर साल कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस साल 10 नवंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 35 मिनच से धनतेरस की शुरुआत होगी और 11 नवंबर 2023 को दोपहर 1 बजकर 57 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए उदया तिथि के अनुसार, इस बार 10 नवंबर को ही धनतेरस का पर्व मनाया जायेगा.

खरीददारी का शुभ मुहूर्त…

धनतेरस का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर दोपहर 2 बजे 35 मिनट से 11 नवंबर 2023 को सुबह 6 बजे 40 मिनट तक का शुभ मुहूर्त होगा. इस दिन सोना-चांदी के अलावा बर्तन और झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है.

पूजा का शुभ मुर्हूत…

हिन्दू पंचांग के अनुसार, धनतेरस में पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर 7 बजकर 42 मिनटतक है. इस शुभ समय में लक्ष्मी, गणेश, कुबेर और धन्वंतरि देवता की पूजा करना बहुत लाभकारी है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *