Diwali 2023: सीजन त्यौहारों का है तो खरीदरी तो बनती है, लेकिन आपकी खरीदरी की ललक का कोई गलत फायदा न उठा लें इसके लिए आपका सावधान रहना बहुत जरूरी हो जाता है. दरअसल CloudSEK साइबर सिक्योरिटी के शोध में यह दावा किया गया है कि दीपावली को लेकर हो रही बंपर शॉपिंग का फायदा स्कैमर्स उठाने की ताक में है, जिनके झांसे में फंसकर कई बार लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं. शोध की मानें तो, इस समय ऑनलाइन स्कैम के मामलों में काफी बढोतरी देखी गई है और इसका असर खास तौर पर धनतेरस और दीपावली की शॉपिंग पर पड़ने वाला है.

इसका फायदा उठाकर ठग Flipkart और Amazon के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं. CloudSEK के शोध में यह भी पाया गया है कि ठग कई फिशिंग कैंपेन का उपयोग कर रहे हैं. यह लिंक लोगों की जानकारी इकट्ठा करने और ठगी करने में स्कैमर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. हाल ही में किए गए अध्ययनों के अनुसार, ऑनलाइन स्कैम के मामलों में वृद्धि हुई है, जिससे खास तौर पर धनतेरस और दीपावली की खरीददारी प्रभावित होगी.

जाने कैसे बिछाया जाता है ठगी का जाल ?

फेसबुक समेत आपको अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपको तमाम लिंक मिलते है, जिनमें यूजर्स को लुभावने ऑफर दिए जाते हैं. इसको लेकर साइबर एक्सपर्ट द्वारा दी गयी जानकारी में बताया गया है कि, सोशल मीडिया पर मिलने वाली फिशिंग लिंक्स न सिर्फ आपकी ऑनलाइन शॉपिंग को बेकार कर सकती है बल्कि आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकती है. त्यौहारों के सीजन में हैकर्स इसका काफी फायदा उठाते हैं. इसके लिए वे कस्टमर्स सर्विस प्रोवाइडर बनने की कोशिश करते है. अगर आप इस तरह की बातों को ध्यान में रखकर ऑनलाइन शॉपिंग करें, तो खुद को फ्रॉड से बचा सकते हैं. लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए स्कैमर्स इन फिशिंग लिंक को किसी आकर्षक ऑफर के साथ प्रमोट करते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *