Bhai Dooj 2023 : भाई दूज का पर्व सभी-भाई बहनों के लिए बेहद खास होता है। इस पर्व को भैया दूज, भाई टीका के साथ ही यम द्वितीया भी कहा जाता है। हर वर्ष कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार कार्तिक माह के शुक्ल द्वितीया तिथि 14 नवंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 36 मिनट से शुरू होकर 15 नवंबर 2023 को दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक रहेगी।

यह भी पढ़ें : UP: रामभद्राचार्य ने स्वामी प्रसाद पर बोला हमला, आगामी चुनाव को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

हिंदू धर्म में किसी भी पर्व को उदया तिथि में मानाने की मान्यता है, इसलिए कुछ लोग 15 नवंबर को भाई दूज का पर्व मना रहे हैं। इस दिन भाई को तिलक करने का पहला शुभ मुहूर्त 15 नवंबर को सुबह 6 बजकर 44 मिनट से सुबह 9 बजकर 24 मिनट तक है । जबकि दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 10 बजकर 40 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजे तक है। भाई दूज पर सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें। फिर थाली में रोली, अक्षत और मिठाई रख कर भाई का तिलक करें। बाद में भाई को नारियल का गोला भी दें। अंत में भाई को भोजन करवाएं और भाई को सुख-समृद्धि और लंबी आयु का आशीर्वाद दें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये खबर लोक मान्यताओं पर आधारित है। जी.के. न्यूज़ इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *