Health Benefits Of Turmeric: हमारे किचन में मौजूद कई ऐसे मसाले हैं जिनका इस्तेमाल हम हर रोज खाना पकाने में करते हैं, और उन्हीं में से एक है हल्दी. जिसका इस्तेमाल रंग और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हल्दी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन हल्दी  की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे गर्मियों के मौसम में सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाना बेहतर है. हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. हर भारतीय घर में हल्दी को आमतौर पर सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि इसका कड़वा स्वाद हममें से ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आता. अगर आप भी हममें से एक हैं तो हम आपको हल्दी को डाइट में शामिल करने के कुछ आसान तरीके बताते हैं. जिन्हें आप आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

ऐसे बनाएं हल्दी को डाइट का हिस्सा-

हल्दी दूध-

अगर आप सब्जी के अलावा हल्दी का सेवन करना चाहते हैं, तो आप दूध में डालकर हल्दी का सेवन कर सकते हैं. हल्दी वाले दूध का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत और शरीर के दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है.

सलाद में हल्दी-

हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. अगर आप सलाद के साथ हल्दी का सेवन करना चाहते हैं, तो ग्रीन सलाद में चुटकी भर हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

राइस में हल्दी-

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो आप चावलों को फ्राई कर इसमें हल्दी का सेवन करते हैं. चावल में अगर आप ब्राउन राइस का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

हल्दी चाय-

चाय भला किसे पसंद नहीं अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं, तो अपनी दिन की शुरूआत आप हल्दी वाली चाय के साथ कर सकते हैं इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *