WORLD CUP 2023: बीती रात अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल संपन्न हुआ, जिसमे 5 बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया ने 2 बार की विश्व विजेता भारत को 6 विकेट से हराकर 2023 विश्व कप अपने नाम किया और रिकॉर्ड छठवीं बार विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया। विश्व कप के फाइनल में बॉलीवुड की कई नामचीन हस्तियों के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस भी मौजूद रहे। जहाँ एक ओर ऑस्ट्रेलिया में ख़ुशी का माहौल है वही दूसरी ओर भारत में सभी क्रिकेट प्रेमी बहुत ही निराश है और हार पर अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। लेकिन भारत वास्तव में मैच कहाँ हारा इसके लिए आपको कुछ तथ्य जानने बहुत ही जरुरी हैं।

1.श्रेयस अय्यर और गिल जल्दी आउट होना

शुभमन गिल केवल चार रन बनाकर आउट हुए। वहीं श्रेयस अय्यर भी चार ही रन बना सके। इससे भारत कहीं न कहीं बैकफुट पर आ गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की और पहले 10 ओवर्स में 80 रन बना दिए। लेकिन रोहित शर्मा के आउट होने के बाद टीम इंडिया की बल्लेबाजी बिखर गई। रोहित के पवेलियन लौटने के बाद श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आए। उनके ऊपर रन बनाने की बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन वह खराब शॉट खेलकर चार रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने चार रनों का योगदान दिया।

2. केएल राहुल की धीमी बल्लेबाजी
श्रेयस अय्यर के आउट होने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने अच्छी साझेदारी बनाई, लेकिन कोहली 54 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कोहली का विकेट गिरने से केएल राहुल दबाव में आ गए और खुलकर स्ट्रोक नहीं लगा पाए। मिडिल ओवर्स में वह रन बनाने के लिए जूझते दिखे और उनका बल्ला खामोश रहा। राहुल ने 107 गेंद पर 61.68 के स्ट्राइक रेट से 66 रन बनाए, जिसमें सिर्फ एक चौका लगाया। जब उन्होंने 107 गेंद खेल ली थी। फिर इसके बाद उन्हें आक्रामक बल्लेबाजी करनी चाहिए थी। उन्हें मिचेल स्टार्क ने आउट किया।

3. रवींद्र जडेजा
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में रवींद्र जडेजा गेंदबाजी और बल्लेबाजी में बुरी तरह से फ्लॉप नजर आए। उन्होंने बल्ले से 22 गेंदों में सिर्फ 9 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में भी वह लय में नजर नहीं आए। उन्होंने 10 ओवर में 43 रन दिए और एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए। जबकि दूसरी तरफ से ऑस्ट्रेलिया के लिए पार्ट टाइम स्पिनर ट्रेविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार गेंदबाजी की।

भारत की खराब फील्डिंग

भारत ने इस मैच में 18 अतिरिक्त रन दिए। जिसमें बाय के पांच और लेग बाय के दो रन शामिल थे। भारतीय टीम ने सख्त फील्डिंग नहीं की जिससे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लगातार सिंगल लेते रहे और उनपर दबाव नहीं आया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *