Winter Skin Care: सर्दियों में त्वचा का शुष्क होना आम बात है। लेकिन इससे हमरी त्वचा बिल्कुल रूखी सी नजर आती है। जिससे निजात पाने के लिए हम मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मॉइस्चराइजर का असर उसके लगाने के कुछ घंटे तक ही रहता है। मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करने के कुछ टाइम बाद फिर से हमारी त्वचा पहले जैसी ही हो जाती है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपकी त्वचा हमेशा खिली हुई और नम रहेगी। तो आइये जानतें हैं वो कौन से है उपाय।

दूध और बादाम के पेस्ट का इस्तेमाल करें
इस पेस्ट को बनाने के लिए, आधे कप दूध में एक चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब रात को सोने से पहले 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट पुरे होने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दही और बेसन का उबटन
बेसन हमारी स्किन के लिए काफी मददगार है। दही और बेसन के उबटन से हमारी त्वचा और भी निखरी नजर आती है। सबसे पहले एक कप दही में एक चम्मच बेसन मिला लें। बेसन और दही का पैक बनाने के बाद। अब उसे अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद हल्के गुनगुने पानी से छुड़ा लें।

गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन या एलोवेरा जेल
सोने से पहले गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन या एलोवेरा जेल को लगाने से काफी सारे फायदे होतें हैं। इसको लगाने के बाद त्वचा बिल्कुल खिली-खिली सी दिखती है। `

नारियल के तेल इस्तेमाल का करें
रात को सोने से पहले हाथ-पैर और चहरे पर 5 मिनट तक नारियल के तेल से मसाज करें। यह त्वचा में झटपट समा जाता है जिससे स्किन में नमी आती है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *