MAKAR SNKRANTI 2024: पौष मास में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी यानी कल मनाई जा रही है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि से मिलने के लिए आते हैं. सूर्य और शनि का संबंध इस पर्व से होने के कारण यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है.

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त

उदयातिथि के अनुसार, मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य रात 2 बजकर 54 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

मकर संक्रांति पुण्यकाल – सुबह 07 बजकर 15 मिनट से शाम 06 बजकर 21 मिनट तक
मकर संक्रांति महा पुण्यकाल -सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक

यह भी पढ़ें: आमिर खान की बेटी के रिसेप्शन में पहुंचें, Nita-Mukesh Ambani समेत ये हस्तियां

मकर संक्रांति के दिन हिन्दू धर्म के लोग घाटों पर नदियों के किनारे स्नान करने जाते हैं. साथ ही दान-पुण्य जैसे विशेष कार्य भी किये जाते है. ऐसा कहा जाता है कि, इस दिन स्नान करने और गरीब-दुखियों को दान करने से पुण्य मिलता है. वहीं इस खास मौके पर लोग पीले कलर का वस्त्र धारण कर घर पर बनी खिचड़ी और गुड़ के दाने खाते हैं, और अपने दोस्त-मित्र, रिश्तेदार को मकर संक्रांति की शुभकामनायें भेजते हैं. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन भगवान सूर्य देव अपने पुत्र शनि से मिलने जाते हैं।इसी वजह से हिन्दुओं में मकर संक्रांति मनाई जाती है. वहीं इस बार मकर संक्रांति के बाद खरमास खत्म हो रहा है खरमास ख्रत्म होने के बाद हिन्दुओं में सभी शुभ कार्य करना शुरू कर दिये जायेंगे.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *