Ayodhya: अयोध्या में होने वाली भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान प्रारंभ हो गया है। अनुष्ठान का आयोजन नगर के विवेक सृष्टि आश्रम में किया गया है। अनुष्ठान का ये कार्यक्रम 21 जनवरी तक चलेगा। उससे पहले 18 जनवरी को रामलला की प्रतिमा गर्भगृह में निर्धारित आसन पर स्थापित कर दी जाएगी।

 फोटो : amar ujala
                     फोटो : amar ujala

यह भी पढ़ें : Mahindra XUV700: नए फीचर्स के साथ लॉन्च हुई महिंद्रा XUV700

मिली जानकारी के मुताबिक, सरयू में स्नान के बाद काशी के विद्वानों ने पूजन सामग्री के साथ अनुष्टान स्थल पर पहुँच कर विधि शुरू कर दी है। कार्यक्रम के मुख्य यजमान डॉ. अनिल मिश्रा और प्रतिमा बनाने वाले अरुण योगीराज भी अनुष्टान स्थल पर मौजूद हैं। बताया गया है कि, आज प्रायश्चित और कर्म कुटी पूजन किया जाएगा।

जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का पूरा ब्योरा सार्वजनिक करते हुए कहा था कि, 22 जनवरी को न्यूनतम विधियों की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में दिन के 12:20 बजे प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य अनुष्ठान आरंभ होगा। यह पूजा करीब 40 मिनट तक चलेगी। इसके बाद श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास आशीर्वाद देंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *