INDIAvsENGLAND: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड के साथ ठीक वैसा ही हुआ जैसा उनके साथ भारत में होता आया है। भारतीय स्पिन तिकड़ी के आगे अंग्रेजों ने लड़ाई तो लड़ी लेकिन जल्द ही दम तोड़ दिया। इंग्लैंड से भारत की जमीन पर जिस प्रदर्शन की उम्मीद थी, वे उसमे पूरी तरह से खरे उतरे हैं और पहली पारी में मात्र 246 रन पर ही ढेर हो चुके हैं।

स्पिन के आगे बेबस अंग्रेज

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत तो ठीक ठाक रही। भारतीय तेज गेंदबाजी के आक्रमण को तो अंग्रेजी बल्लेबाज शुरू में संभाल ले गए लेकिन रोहित शर्मा के अगले दांव के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज चारों खाने चित्त हो गए। रोहित शुरू के 8 ओवर में विकेट न मिलने से नयी गेंद से ही रवि अश्विन और जडेजा को आक्रमण पर ले आये और दोनों की जोड़ी ने वही किया जो पिछले 1 दशक में करते चले आ रहे हैं। दोनों की जोड़ी ने यह बता दिया कि, टेस्ट में तो अभी भी सिक्का हमारा ही चलता है। अश्विन ने जैक क्रॉली, बेन डकेत की सलामी जोड़ी के साथ साथ मार्क वुड का विकेट लिया तो वहीं जडेजा ने मध्यक्रम में औली पोप, जो रुट और निचले क्रम में टॉम हार्टली को अपनी स्पिन गेंदबाजी का शिकार बनाया। स्पिन के भंवर में फंसी इंग्लैंड को आश्विन, जडेजा के साथ साथ अक्षर पटेल की फिरकी भी रास न आयी और अंग्रेज बल्लेबाज अक्षर को भी 2 विकेट दे बैठे, जिसमे से एक जॉनी बैरिस्टो भी शामिल हैं। बचा हुआ काम जसप्रीत बुमराह ने तमाम कर दिया। इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक रन बेन स्टोक्स ने बनाये जिन्होंने 88 गेंदों में ही 70 रन कूट डाले, जिसमे 6 चौके और 3 छक्के शामिल हैं। खतरनाक दिख रहे बेन स्टोक्स को जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड करके चलता किया। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 64.3 ओवर खेलकर मात्र 246 रन पर ही ढेर हो चुकी है।

भारत की तेज शुरुआत

अब भारत का तो यह घरेलू मैदान है तो भारत के पास कम से कम 100 से ज्यादा बढ़त लेने का सुनहरा मौका है। खबर लिखे जाने तक भारत ने मात्र 5 ओवर में ही बिना कोई विकेट कोई तेज तर्रार 39 रन बोर्ड पर टांग दिए हैं। यशस्वी एक 28(25) रन की बेहतरीन पारी खेल रहे हैं और कप्तान रोहित 8(6) रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *