UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्याथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा आम बजट आज विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश कर दिया है। आपको बतादें यह 7 लाख 36 हजार 437 करोड 71 लाख रुपये के साथ प्रदेश के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा बजट है। बजट में 24 हजार 863 करोड़ 57 लाख रुपये की नई योजनाएं भी शामिल की गई हैं।

यह भी पढ़ें : इन Home Remedies से पाएं 30 की उम्र में भी Glowing Skin

इस बजट में गांव, किसान, इंफ्रास्ट्रक्चर, युवा के साथ-साथ सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। साथ ही सरकार ने इस बजट में किसानों का भी पूरा ध्यान रखा है। मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने उत्तर प्रदेश की खेती को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने और ‘प्रदेश के अंतर गत जो नलकूप हैं उनसे जुड़े हुए किसानों को निशुल्क बिजली आपुर्ति का भी प्रावधान बजट में किया है।’ वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि, नहरों और सरकारी नलकूपों से किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा हेतु 1100 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है। किसानो की सहूलियत के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना शुरू की गई है।

महिला एवं बाल विकास:-
निराश्रित महिला पेंशन योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को देय पेंशन की धनराशि 500 रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1000 रूपये प्रतिमाह कर दी गयी है। महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-2025 में 200 उत्पादक समूहों का गठन करके तकनीकी सहयोग प्रदान करने का भी लक्ष्य बजट में रखा गया है। इसके साथ ही बजट में उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के अन्तर्गत जघन्य अपराधों से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को 1 लाख रूपये से 10 लाख रूपये की आर्थिक क्षतिपूर्ति प्रदान किये जाने की व्यवस्था की गई है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *