Skin Care: उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे त्वचा में भी ढीलापन आने लगता है, आँखों के नीच झुर्रियां पड़ने लगती हैं जो काफी प्राकृतिक है लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है जब कम उम्र के लोगों में भी इस तरह के लक्षण दिखने लगते हैं जो काफी चिंता का विषय बन जाता है। क्योंकि बदलते जमाने और गुजरते दिन के साथ-साथ हर कोई जवां दिखना चाहता है। इस चकाचौंध भरी दुनिया में चहरे की खूबसूरती ही आपकी पहचान बनती जा रही है। हर कोई चेहरे से ही आपको जज करने लगता है, तो आइये जानते हैं कि, ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हे अपनाने के बाद आपकी स्किन बिल्कुल टाइट और ग्लोइंग दिखेगी ।

यह भी पढ़ें: गीतांजलि एक मजबूत महिला  है जो अपने पति के हर मुश्किल घड़ी में डटकर खड़ी रहती है:Rashmika Mandanna

जैतून तेल
जैतून तेल ना सिर्फ आपकी स्किन के लिए बल्कि ये हड्डियों की मजबूती के लिए भी काफी लाभदायक होता है, जैतून तेल को हल्का गर्म करने के बाद हल्के हाथों से रोजाना मालिस करें, इससे आपकी स्किन दिन पर दिन टाइट होती जाएगी।

शहद का इस्तेमाल
शहद काफी फायदेमंद होने के साथ-साथ काफी भरोसेमंद औषधि है जो टेस्टी भी है और कई सारे रोगों से लड़ने में सक्षम होती है। शहद को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

कॉफी का इस्तेमाल
कॉफी में नारियल तेल और ब्राउन शुगर मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन को धीरे से स्क्रब करने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें। करीब 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा की पत्ती को बीच में से काट लें उसमे से जेल निकालकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें, जेल को 5-10 मिनट तक उसे ऐसे ही छोड़ दें अब इसे नार्मल पानी से धो लें। आपकी स्किन बिल्कुल मुलायम और चमचमती हुई दिखेगी।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *