लखनऊ। भारतीय पंचाग के मुताबिक होलिका दहन इस साल 28 मार्च को किया जाएगा। इसे होली, लक्ष्मी जयंती, फाल्गुन पूर्णिमा, फाल्गुनी उत्तरा पर्व भी कहा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन का शुभ मुहूर्त कई साल बाद भद्राकाल से मुक्त होगा। साल 2021 में होलिका दहन पर तीन विशेष योग बन रहे हैं। इसमें सर्वार्थ सिद्धि योग, अमरत्व सिद्धि योग, वृद्धि योग शामिल है। इस साल ग्रहों की चाल और नक्षत्रों की स्थिति का असर लगभग सभी राशि के लोगों पर पड़ेगा। आइए जानते हैं क्या विशेष संयोग लेकर आया है आपका राशि और कैसे खेलें होली।

मेष-होली के दिन मेष राशि वालों को गुलाबी, लाल, पीला या सफेद रंग से होली खेलना शुभ रहेगा। आपको सबसे पहले भगवान गणेश को रंगों का टिका लगाकर होली खेलना चाहिए। केमिकल युक्त रंगों से होली नहीं खेलनी चाहिए।

वृष-भहोली खेलने में वृषभ राशि के लोग नीला, हरा, चमकीला और सफेद रंग सबसे ज्यादा उपयोग करें। आपको गहरे लाल रंग से होली खेलने से बचना चाहिए। ध्यान रखें कि वृषभ राशि के लोग फूलों से बने रंगों का प्रयोग करें। आपको सूर्य को अर्घ्य देकर होली खेलने की शुरुआत करनी चाहिए।

मिथुन-मिथुन राशि के लोग हल्के नीले या हरे रंग के सभी शेड्स का उपयोग होली खेलने में कर सकते हैं। होली खेलने की शुरुआत आपको भगवान शिव के मंदिर में जाकर करना चाहिए। आपको वहां भगवान शिव और उनके परिवार के सदस्यों की मूर्तियों पर रंग लगाकर भाग्योदय की प्रार्थना करनी चाहिए।

कर्क-कर्क राशि के लोग सफेद, गुलाबी, लाल और किसी भी हल्के रंग से होली खेल सकते हैं। होली खेलने से पहले गुलाल, अबीर, हल्दी मिलाकर भगवान विष्णु को लगाना चाहिए। इसके बाद आपको परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर होली खेलने की शुरुआत करनी चाहिए।

सिंह-सिंह राशि के लोगों को केसरिया, लाल, गुलाबी, हरा, हल्के पीले रंग से होली खेलना चाहिए। होली खेलने से पहले आपको भगवान सूर्य को कुमकुम मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए। वहीं सबसे पहले आपको अपने पिता को रंग लगाना चाहिए।

कन्या-होली खेलने के लिए कन्या राशि के लोग प्रकृति से जुड़े रंग जैसे हरा, हल्का हरा, आसमानी, समुद्री नीला रंग प्रयोग करें. कन्या राशि के लोगों को होली खेलने की शुरुआत भगवान गणेश को रंग लगाकर करना चाहिए। सबसे पहले आपको अपने गुरु को रंग लगाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।

तुला-तुला राशि के लोगों को सभी तरह के रंगों से प्यार होता है। होली खेलने के लिए तुला राशि के लोगों के लिए गुलाबी, सफेद, नीला या किसी भी तरह का चमकीला रंग प्रयोग करना चाहिए। तुला राशि के लोगों को होली खेलने की शुरुआत अपने जीवनसाथी को रंग लगाकर करनी चाहिए। यदि आप अविवाहित हैं, तो आपको छोटी कन्या को देवी स्वरूप मानकर उसके पैरों में रंग लगाना चाहिए।

वृश्चिक-वृश्चिक राशि के लोगों को होली खेलने के लिए पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। वृश्चिक जल तत्व की राशि है। ऐसे में जल का अपव्यय आपको नुकसान दे सकता है। वृश्चिक राशि के लोगों के लिए लाल, गहरा लाल और गुलाबी जैसे रंग होली खेलने के लिए अत्यंत शुभ रहते हैं। होली खेलने की शुरुआत हनुमानजी को सिंदुरी या केसरिया रंग लगाकर करनी चाहिए।

धनु- धनु राशि के लोगों को पीले, हल्के पीले, हल्के लाल, सिंदुरी, केसरिया जैसे रंगों से होली खेलना शुभ रहता है। धनु राशि के लोगों को सबसे पहले अपने गुरु को पीला रंग लगाकर होली खेलने की शुरुआत करनी चाहिए। इससे आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है।

मकर-मकर राशि के लोगों को काले रंग से होली खेलने से बचना चाहिए। मकर राशि के लोगों को नीला, सफेद, हल्का नीला, आसमानी और हरे रंग का उपयोग होली खेलने के लिए करना चाहिए। मकर राशि के लोगों को होली खेलने से पहले भगवान कृष्ण के मंदिर में रंग समर्पित करना चाहिए।

कुंभ-कुंभ राशि के राशि स्वामी भी शनि हैं। होली खेलने के लिए कुंभ राशि के लोगों को नीला, सफेद, बैंगनी, जामुनी जैसे रंगों का प्रयोग करना चाहिए। आप भगवान शनि के मंदिर में नीला रंग समर्पित करके होली खेलने की शुरुआत कर सकते हैं। यदि ऐसा संभव नहीं हो, तो भगवान शिव को नीला रंग समर्पित करके भी होली खेली जा सकती है।

मीन-मीन राशि के लिए होली में पीला, गहरा पीला, गुलाबी, हल्का लाल और सफेद रंग का उपयोग उनके जीवन में सकारात्मकता बढ़ाता है। मीन राशि के लोगों को भगवान विष्णु को हल्दी समर्पित करके होली खेलने की शुरुआत करनी चाहिए।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *