Vijaya Ekadashi 2024: फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार स्वयं प्रभु श्री राम ने रावण से युद्ध करने से पहले विजया एकादशी का व्रत रखा था, इस साल यह विजया एकादशी 6 मार्च 2024, बुधवार के दिन है। इस व्रत को सभी व्रतों में उत्तम माना जाता है। व्रत और पूजा के साथ ही इस दिन कुछ उपाय भी करना चाहिए। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हे करके आप भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकते हैं…

विष्णु जी को अर्पित करें ये चीजें:-
आज विजया एकादशी पर श्री हरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए आप पीले फूल, रोली, चंदन, केला, फल, पंचामृत, तुलसी का पत्ता, अक्षत, धूप, दीप, गंध, पान, सुपारी, हल्दी आदि अर्पित करें। ये सभी वस्तुएं प्रभु को अत्यंत प्रिय हैं। इसके साथ ही आप ‘ओम भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र का उच्चारण भी कर सकते हैं।

किसी कामना के लिए उपाय:-
विजया एकादशी के दिन अपने मन की कोई विशेष कामना की पूर्ति के लिए आप प्रभु श्रीराम और उनके परिवार की पूजा करें और उनको ग्यारह केले, ग्यारह अगरबत्ती, ग्यारह दीपक, ग्यारह खजूर, लड्डू, लाल फूल और ग्यारह बादाम चढ़ाकर अपनी इच्छा बताएं। इससे आपकी हर कामना पूरी होती है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *