Headache Home Remedies: क्या आप भी सिरदर्द की समस्या से परेशान हो गए हैं? क्या आप भी सिरदर्द की पेनकिलर खा-खा कर थक गए हैं? आप हमेशा-हमेशा के लिए सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आज हम आपको 4 ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर कुछ ही समय में आपका सिरदर्द हमेशा-हमेशा के लिए दूर हो जाएगा। इसके लिए आपको कोई पेनकिलर भी नहीं लेनी पड़ेगी। ये उपाय पूरी तरह से घरेलू है, जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

शरीर को रखें हाइड्रेटेड
हर मौसम में शरीर को हाइड्रेटड रखना बहुत जरूरी है। अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे सिरदर्द भी हो सकता है। इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए तरबूज, ककड़ी, सेब, सूप और जूस का सेवन करें।

तनाव मुक्त रहें
जो व्यक्ति हर समय तनाव में रहता है या फिर छोटी-छोटी बातों पर चिंता करने लगता हैं उसे भी अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है। इसलिए अपने दिमाग को शांत रखें और फालतू की चीजों के बारे में ज्यादा न सोचें। इससे तनाव तो कम होगा ही। साथ ही सिरदर्द भी नहीं होगा।

तेल से मालिश करें
अगर आपके भी सिर में हमेशा दर्द रहता है तो ऐसे में आप तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें। इसके लिए मार्केट में कई तेल भी उपलब्ध हैं। जो विशेषतौर पर सिरदर्द से आराम पाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। जैसे कि पिपरमिंट और नीलगिरी। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण की भरपूर मात्रा होती है, जिससे सिरदर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से नारियल और बादाम के तेल से सिर की मालिश करते हैं, उन्हें भी कभी सिरदर्द की समस्या नहीं होती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *