Detox Drinks (Health Tips) : सभी ने होली का त्योहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया। हालांकि त्योहारों में तली-भुनी चीजें अधिक खा लेने के कारण कब्ज-अपच और पाचन की कई प्रकार की दिक्कतें हो सकती हैं। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ भारी भोजन के बाद अगले दिन शरीर की आंतरिक साफ-सफाई यानी कि बॉडी को डिटॉक्स करने की सलाह देते हैं। समय-समय पर बॉडी डिटॉक्स करते रहने से विषाक्त पदार्थ जमा नहीं होने पाते हैं, जिन्हें कई प्रकार की बीमारियों का कारण माना जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपनी बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं।

नींबू पानी और शहद के कई फायदे:-

बॉडी डिटॉक्स के लिए जिस पेय पदार्थ का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता रहा है वह है नींबू-पानी। होली के बाद अक्सर लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या देखी जाती है, इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले खूब सारा पानी नींबू डालकर पीएं। इससे न सिर्फ शरीर हाइड्रेट होता है साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन-सी की मात्रा आपको कई प्रकार के फायदे दे सकती है। साथ ही इससे आहार में गड़बड़ी के कारण हुई पाचन की दिक्कतों को भी दूर किया जा सकता है।

हर्बल टी :-

आप चाहे तो नींबू पानी के बजाए बाजार में मिलने वाली कई प्रकार के हर्बल टी का भी सेवन कर सकते हैं। जड़ी-बूटियों से युक्त चाय लिवर को डिटॉक्सीफाई करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट माने जाते रहे हैं। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को रोकने में मदद मिलती है।

—————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *