लखनऊ। गोरखपुर जिले के युवा पर्वतारोही नीतीश सिंह एक बार फिर सुर्खियों में है. हाल ही में अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी फतह करके लौटे नीतीश सिंह एक और उपलब्धि अपने नाम करने के लिए तैयार हैं। इस बार नीतीश 50 हजार लड़कियों के लिए 50 हजार फीट ऊंची चढ़ाई करने वाले हैं। वैश्विक महामारी कोरोना की जागरूकता को लेकर नीतीश 10 दिनों में अपने इस मिशन को पूरा करेंगे। 50 हजार लड़कियों की सुरक्षा के लिए नीतीश पूरा करेंगे ये मिशनयुवा पर्वतारोही नीतीश सिंह के 50 हजार फीट की चढ़ाई करने पर इंडियन डेवलपमेंट फाउंडेशन के डिग्निटी प्रोजेक्ट के द्वारा 50 हजार लड़कियों को वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए किट प्रदान की जाएंगी।

नीतीश सिंह ने इस मिशन से पहले रविवार को देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. रक्षामंत्री ने दिल्ली स्थित अपने आवास पर उनसे भेंट की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर उन्होंने नीतीश को तिरंगा देकर सम्मानित करते हुए उनका हौंसला बढ़ाया। नीतीश हिमाचल की तीन पर्वत श्रृंखला पर चढ़ाई करेंगे। इस मिशन पर उत्तराखंड के गौरव रावत और अजय बिष्ट उनका साथ देंगे। मिशन की तैयारी नीतीश पिछले एक महीने से कर रहे हैं। नीतीश पहले भी इस तरह के मिशन से जागरूकता का संदेश दे चुके हैं। अभी हाल ही में उन्होंने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो की सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी और देश का मान बढ़ाया था।

यह भी पढ़ें: उन्नाव: विकास खण्ड भूपति पुर के प्रत्याशी रमेश कुमार रावत ने लोगों को मास्क बांटकर मांगे वोट

रामपुर में गोपालपुर के रहने वाले नीतीश ने अपने सफर की शुरुआत दिल्ली से की थी। वर्ष 2016 में एक साल का प्रशिक्षण लेने के बाद उन्होंने अपना पहला मिशन 2018 में माउंट एवरेस्ट पर 17,598 फीट की चढ़ाई कर पूरा किया था। वहां उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया था। इसी साल उन्होंने “सब पढ़ें सब बढ़ें” का संदेश देने के लिए लेह लद्दाख स्थित माउंट स्टॉक कांगड़ी की 6124 मीटर ऊंची चढ़ाई की। इसके बाद 2019 में उन्होंने अरुणाचल प्रदेश स्थित मीराथांग ग्लेशियर (ऊंचाई 16600 फीट) की चढ़ाई की। 2020 में उन्होंने उत्तराखंड स्थित पीनर चोटी, माउंट रूद्र गैरा की चढ़ाई पूरी की थी।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *