Lifestyle: गर्मियों के दिन शुरू होते ही लोग अपने आप को रिफ्रेश रखने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाने लगते हैं, इसमें लोग गन्ने का जूस, निम्बू पानी, शरबत, रूहअब्जा, मैंगो शेक, कोल्ड ड्रिंक जैसी तमाम ठंडी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, ताकि वो गर्मियों में अपने आपको राहत पहुंचा सके।इसमें एक चीज ऐसी भी है जो हमारे शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाती है। हम बात कर रहे हैं कोल्ड ड्रिंक की जो हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा नुकसान देह है। बता दे की गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) का सहारा लेते हैं। लेकिन कुछ देर के लिए राहत देने वाली यह ड्रिंक्स आपकी बॉडी पर काफी बुरा प्रभाव डालती हैं। जिससे की हमें वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज (Diabetes) जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। कोल्ड ड्रिंक से हमारे शरीर को किसी भी प्रकार का कोई लाभ नहीं मिलता इससे अधिक मात्रा में कैलोरीज मिलती है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह है।

गर्मियों में लोग अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। बच्चे हो या बड़े सभी में कोल्ड ड्रिंक की लोकप्रियता देखी गयी है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो आए दिन कोल्ड ड्रिंक्स पीते रहते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें। दरअसल, गर्मी से राहत पाने के लिए आप जिन ड्रिंक्स को बड़े शौक से पीते हैं, वह आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव दाल रही हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने के नुक्सान:-

बच्चे हों या बुजुर्ग कोल्ड ड्रिंक सभी को काफी पसंद आती है। लेकिन इसके अधिक सेवन से हमारे शरीर में डायबिटीज (Diabetes)का खतरा होना, फैटी लिवर, वजन का बढ़ना, दांतो में दिक्कत होने जैसी तमाम गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। क्यूंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है जो की हमारे शरीर के लिए बेहद ही हानिकारक है।

कोल्ड ड्रिंक पीने से कैसे करें बचाव:-

अगर आपको भी गर्मियों में कुछ ठंडा पीने का मन करता है तो आप कोल्ड ड्रिंक की जगह निम्बू पानी, शरबत, गन्ने का जूस या बेल का शरबत भी ले सकते हैं। इससे हमें एनर्जी के साथ ही साथ नेचुरल शुगर मिलेगी जो की हमारे सेहत के लिए हानिकारक नहीं है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *