Skin Care Tips: आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। जिसके लिए वह तरह तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके रोजाना प्रयोग से हमारा चेहरा और भी ज्यादा खराब हो जाता है। कई बार इस तरह के ट्रीटमेंट त्वचा को ग्लोइंग बनाने की जगह उसे खराब कर देते हैं। ऐसे में लोग घरेलू उपायों पर ज्यादा भरोसा करने लग जाते हैं। घरेलू उपायों में गुलाब जल एक ऐसा स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो त्वचा को निखार देता है। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही गुलाब जल बनाना सिखाएंगे। इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं।

rose water बनाने के लिए सामान:-

ताजे गुलाब की पंखुड़ियां
पानी

Rose Water बनाने की विधि:-

एक अच्छा गुलाबजल बनाने के लिए सबसे पहले आप गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से धो कर धीमी आंच पर पका लें। जब पानी का रंग बदलने लगे और गुलाबों की सुगंध आने लगे तो गैस बंद कर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। पानी के ठंडा हो जाने के बाद गुलाब की पंखुड़ियों को निकालकर पानी को सूती कपड़े की मदद से छान लें। लीजिये तैयार है आपका घर पर बना कैमिकल मुक्त गुलाब का जल। अब आप इस साफ पानी को एक स्प्रे वाली बोतल में भरकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल के फायदे:-

विशेषज्ञ बताते हैं की, गुलाब जल में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को ताजगी प्रदान करने के साथ ही उसे निखारने में भी मदद करते हैं। सतह ही इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *