World Asthma Day 2024 : हार साल 7 मई को विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day 2024) मनाया जाता है. ताकि लोग इसके प्रति जागरूक हो सकें, क्यूंकि कई बार लोग अपनी बिमारियों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जिससे उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. दुनिया भर में लोग तमाम तरीके की बिमारियों से ग्रसित हैं, उन्ही में से एक खतरनाक बीमारी अस्थमा की भी है। जिससे न जाने कितने लोग पीड़ित हैं. अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें पेशेंट को साँस लेने की नली में सूजन होने के कारण साँस लेने में बेहद ही परेशानी होती है. साथ ही, आसपास की मांसपेशियां भी कस जाती हैं और वायुमार्ग बलगम से बंद हो जाता है. बता दे कि, WHO के मुताबिक 2019 में दुनियाभर में इस बीमारी से तकरीबन 4.5 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. इसीलिए किसी भी बिमारी को नज़रअंदाज़ करना आपकी सेहत को नुक्सान पंहुचा सकता है. तो आइये आज हम यहाँ इसके लक्षण और इससे बचने के उपायों के बारे में जानेंगे.

यह भी पढ़ें:- यूपी में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, चार अधिकारियों को मिली नई तैनाती 

अस्थमा के लक्षण:-

अस्थमा के सबसे आम लक्षण हैं: खांसी, ‘सांस फूलना’,घरघराहट,सीने में जकड़न होना, और ऊर्जा की कमी महसूस होना. यह लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं, लेकिन जल्द इलाज न होने पर ये समय के साथ-साथ बढ़ सकते हैं. इन सभी दिक्कतों से ‘अस्थमा का दौरा’ भी पड़ सकता है जो की काफी गंभीर समस्या का रूप ले सकती है.

अस्थमा के उपाय :-

अस्थमा के लक्षण का पता लगते ही हमें सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. वहीं ज्यादा दिक्कत होने पर आप ब्रोंकोडाईलेटर्स: दवा ले सकतें हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि ये दवा आपके वायुमार्ग के आसपास की मांसपेशियों को आराम देती हैं और शिथिल मांसपेशियाँ वायुमार्ग को वायु प्रवाहित करने देती हैं. जिससे वायुमार्ग के माध्यम से बलगम को जाने में आसानी होती है. इनका उपयोग आंतरायिक और दीर्घकालिक अस्थमा के लिए किया जाता है.

——————————
अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *