Akshaya Tritiya 2024: आज देश भर में अक्षय तृतीया मनाई जा रही है. वैशाख माह के तृतीय तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है. यह वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन को लेकर लोगों में कई मान्यताएं हैं. जिनमें से सबसे प्रमुख मान्यता ये है कि इस दिन बिना पंचांग देखे किसी भी प्रकार के मांगलिक और शुभ कार्य को किया जा सकता है. इस दिन धन योग के साथ रवि योग, शुक्रादित्य योग, मालव्य योग और भी कई शुभ योग बनते हैं. इसलिए इस राजयोग में मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होती है.

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने की परंपरा बहुत पुरानी है. लोग इस दिन सुनार की दुकान से सोने के सिक्के, आभूषण खरीदते हैं या फिर सोने में निवेश करते हैं. पर सवाल है सोना ही क्यों? असल में सोना सिर्फ एक धातु नहीं बल्कि धन-दौलत का प्रतीक माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है और धन का आगमन होता रहता है. चूंकि अक्षय तृतीया को बहुत ही शुभ दिन माना जाता है, इसलिए इस दिन किया गया कोई भी निवेश अच्छा फल देता है.

यह भी पढ़ें:- केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई आज, क्या चुनाव प्रचार के लिए बाहर आएंगे केजरीवाल?

तृतीया तिथि का प्रारंभ :-

इस बार अक्षय तृतीया 10 मई,2024 शुक्रवार को मनाई जाएगी. तृतीया तिथि की शुरुआत इस बार सुबह 4:17 मिनट पर होगी और इसका समापन 11 मई को रात 2:50 मिनट पर होगा.

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त :-

सुबह 5:33 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक अक्षय तृतीया का पूजन मुहूर्त रहेगा. इस मुहूर्त में आप सोना या चांदी की खरीदारी भी कर सकते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *