धर्म कर्म: बाबा जयगुरुदेव आश्रम, मक्सी रोड, उज्जैन पर आगामी 2, 3, 4 जून को आयोजित होने वाले बाबा जयगुरुदेव जी महाराज के 12वें वार्षिक भंडारा पर्व की तैयारियां अपने अंतिम पड़ाव पर है। लगभग 150 एकड़ में फैले इस आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं की मेजबानी करने के लिए भक्त सेवादार तन, मन, धन से सेवा में जुटे हैं, जो बाबा उमाकान्त जी महाराज के सानिध्य में इस आध्यात्मिक महापर्व को हर्षोउल्लास के साथ मनाने और गुरु की दया पाने के लिए उत्साहित है।

भारत के विभिन्न प्रांतों से आएंगे 100 से ज्यादा भोजन भंडारे

इस वार्षिक भंडारा पर्व में वक़्त के पूरे समर्थ सन्त सतगुरु बाबा उमाकान्त जी महाराज के सतसंग को सुनने, उनसे दिव्य पांच नाम के नामदान को लेने और महाराज जी के दर्शन करने के लिए बहुत बड़ी संख्या में भक्त, सम्पूर्ण भारत से और अनेक देशों जैसे अमेरिका, दुबई, मलेशिया, हांगकांग, सिंगापुर, मॉरिशस, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका आदि से पधार रहे हैं। इन भक्तों के विश्राम के लिए जहां उज्जैन और इंदौर से हज़ारों की तादाद में डेरे रावटियों को विशाल आश्रम मैदान में लगाया जा रहा है, वहीं भोजन के लिए लगभग 104 भोजन भंडारे चलाये जायेंगे। विशेष बात यह है की बिना किसी सरकारी अनुदान के चलने वाले इन भोजन भंडारों में भोजन बनाने, परोसने, सफाई इत्यादि सभी कार्य भक्त सेवादारों द्वारा ही किये जाएंगे। अलग-अलग प्रान्तों के भंडारों के साथ विशेष रूप से एक तपस्वी भण्डारा भी चलाया जाएगा।

विभिन्न विभागों व एक करोड़ लीटर के जल सरोवर द्वारा व्यवस्था संचालन

आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए बाबा जयगुरुदेव आश्रम पर अनेक विभागों का निर्माण किया गया है। एनआरआई, यातायात, अतिथि आवास, पूछताछ, खोया-पाया, स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुरक्षा, जल आपूर्ति, मिडिया विभागों के द्वारा सेवादार, इस भंडारा महापर्व की व्यवस्था का संचालन करेंगे। लगभग 1500 शौचालयों एवं स्नान घरों के माध्यम से भक्तों के लिए जगह-जगह व्यवस्था की गई है। भीषण गर्मी में भक्तों को जल की दिक्कत न हो इसके लिए 7 लाख लीटर की क्षमता वाली पानी की टंकी एवं 30 से ज्यादा टेंकरों के साथ 1 करोड़ लीटर के जल सरोवर का निर्माण आश्रम पर भक्तों द्वारा ही किया गया है। व्यापक पाइपलाइनों द्वारा कोने-कोने तक पानी पहुचाया जाएगा जिससे किसी भी प्रकार से जल की कमी न हो। इस कार्यक्रम में हज़ारों-लाखों की संख्या में भक्तों का आगमन होता है इसलिए इस दौरान कुछ विशेष ट्रेनों का ठहराव पिंगलेश्वर स्टेशन पर किया जाता है। परम् पूज्य बाबा उमाकान्त जी महाराज स्वयं प्रतिदिन समस्त व्यवस्थाओं का जायज़ा ले रहे है एवं आवश्यक दिशा निर्देश भी दे रहे है।

प्रतिदिन दोनों समय सतसंग एवं नामदान की अमृत वर्षा

भंडारा महापर्व पर 2, 3, 4 जून को प्रतिदिन प्रातः 4:30 एवं सांय 5 बजे से परम पूज्य महाराज जी द्वारा भक्तों को ध्यान, भजन, सुमिरन कराया एवं सतसंग, नामदान व दर्शन दिया जायेगा। बाबा जयगुरुदेव जी महाराज का पूजन एवं प्रसाद वितरण 3 जून की रात्रि से आरम्भ होगा, जो कई दिनों तक चलता रहेगा। गुरु की दया की वर्षा के बीच इस कार्यक्रम में आने वाले किसी के भी खाली हाथ न लौटने की बात कह कर बाबाजी ने भक्तों में जबरदस्त जोश भर दिया है। कुल मिलाकर 2, 3, 4 जून को बाबा जयगुरुदेव आश्रम का नज़ारा आध्यात्मिक महाकुंभ जैसा नज़र आने वाला है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *