लखनऊ: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने विवाह, शादी जैसे अन्य सभी आयोजनों को रात 9 बजे से पहले संपन्न कराने के आदेश दिए हैं. यानी यूपी में रात 9 बजे के बाद ऐसे कार्यक्रमों पर रोक रहेगी.

सीएम योगी ने कहा की जिलों में कोरोना संक्रमण का आंकलन कर नाईट कर्फ्यू का फैसला जिला अधिकारी खुद करें. जिला प्रशासन सार्वजनिक आयोजन, बर्थ-डे, विवाह समारोह या अन्य कार्यक्रम रात 9 बजे संपन्न कराने का कोई रोड मैप तैयार करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सार्वजनिक आयोजनों में कम भीड़ बुलाने और रात्रि दस बजे तक संपन्न करने के लिए जागरूक करें और कोरोना गाइडलाइन के पालन के लिए प्रेरित करें. सीएम ने ये निर्देश शनिवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में कोरोना नियंत्रण, कोविड टीकाकरण और इंसेफेलाइटिस उन्मूलन की समीक्षा बैठक में दिए. मुख्यमंत्री ने कहा की कोरोना का दूसरा फेज भी पहले की तरह गंभीर है और हम इससे लड़ना होगा सरकार भी सामूहिक प्रयासों से इस पर काबू पाने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रदेश में कोरोना जांच और टीकाकरण के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं. कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या में कोई कमी नहीं आनी चाहिए. मरीजों को हर सुविधाएं मुहैया कराई जाए.

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान कहा की सरकारी अस्पतालों में एंटीजन एवं आरटीपीसीआर की जांच फ्री में हो रही है. इसमें अगर कहीं और किसी भी प्रकार की अनियमितता की शिकायत मिलती है तो सम्बंधित के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए. उन्होंने यह भी कहा कि जांच व इलाज में प्राइवेट अस्पताल निर्धारित रेट से अधिक धनराशि ले तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. अस्पतालों में उपलब्ध 108 एम्बुलेंस की संख्या में से आधे को कोविड के लिए लगाया जाए. सीएम ने सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित कि महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर है. वहां से आने वालों का रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर कोविड टेस्टिंग कराया जाए. गांव के स्तरों पर आशा वर्करों जैसे ग्राम वार्ड निगरानी समिती को इसके लिए तैयार किया जाए. सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न होने देना, सामाजिक दूरी का अनुपालन, मास्क के प्रयोग की अनिवार्यता पर नजर रखी जाए.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *