Almond Benefits: बादाम पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, विटामिन और फाइबर समेत तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम खाने से सेहत के अनगिनत फायदे (Almonds Benefits) होते हैं. इसके रोजाना सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है. डायबिटीज कंट्रोल करने में भी यह मददगार होता है. इसके अलावा डायबिटीज कंट्रोल रखने, वजन कम करने बीपी कंट्रोल करने, कैंसर से बचाने और बाल-त्वचा को बेहतर बनाने में बादाम मदद करता है. हालांकि, बादाम के सिर्फ फायदे ही नहीं है, नुकसान भी हो सकते हैं. कई बार इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक (Almonds Side Effects) हो जाता है. आइए जानते हैं बादाम खाने के क्या-क्या नुकसान हैं…

1-वजन कंट्रोल करने के लिए :

वजन को कंट्रोल करने की समस्या आजकल हर तीसरे इंसान को है। यहाँ तक कि वजन से परेशान लोगों ने कई तरीके भी अपनाए हैं लेकिन उन्हें इससे कोई खास फायदा नहीं मिला तो अगर आप उनमें से है जो वजन कम करने की समस्या से जूझ रहे हैं तो बादाम का सेवन आपको इसमें राहत दिला सकता है।

अगर आप बादाम भिगो कर खाते हैं तो इनमें लाइपेज एंजाइम निकलता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, इससे वजन कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप दैनिक रूप से चार पांच बादाम भिगोकर खाएं, आपको वजन कंट्रोल करने में काफी राहत मिलेंगी।

2. त्वचा संबंधी समस्याओं में कारगर है बादाम:

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं या आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो बादाम आप के लिए कारगर साबित होगा। दरअसल बादाम विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत होता है, जो कि एंटी एजिंग माना जाता है इसलिए इसे खाने से हमें ग्लोइंग स्किन मिलती है। अगर आप त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से परेशान है तो भीगे हुए दैनिक रूप एस बादाम का सेवन आपकी समस्या दूर कर सकता है।

3.पोषक तत्वों से मिलकर बना है बादाम

बादाम में कई पोषक तत्व पाए जाते जैसे कि विटामिन ई, फाइबर, मैगनीशियम, प्रोटीन, मैग्नीज, कॉपर, फॉस्फोरस आदि माइक्रो न्यूट्रिअन्ट्स। हमारे शरीर को हर तरह के पोषक तत्व और न्यूट्रिएंट की आवश्यकता होती है क्योंकि सभी के अलग-अलग फायदे हैं । और ये सभी फायदे बादाम में पाए जाते हैं यानी बादाम के सेवन से आप अपने शरीर को ये सभी तरीके के न्यूट्रिंट्स का लाभ दे सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *