SheikhHasina: भीषण हिंसा के बीच बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं सूत्रों के मुताबिक PM हसीना के प्रधानमंत्री आवास छोड़ने के दावे किए जा रहे हैं. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री ढाका पैलेस को छोड़कर किसी सुरक्षित जगह शिफ्ट हो गई हैं. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम हसीना और उनकी बहन रेहाना ने देश छोड़ दिया है और मिलिट्री हैलिकॉप्टर से भारत पहुंच गई हैं.

Also Read This: Ayodhya Rape Case: जिंदगी की जंग लड़ रही दुष्कर्म पीड़िता को लखनऊ के मेडिकल कॉलेज किया गया रेफर

सेना प्रमुख का सामने आया बड़ा बयान

आपको बता दें कि शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से राजनीतिक संकट काफी गहरा गया है। हर किसी के मन में ये सवाल उठने लगा है कि अब बांग्लादेश की कमान कौन संभालेगा। जिस पर सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज-जमां ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि अब अंतरिम सरकार ही बांग्लादेश की कमान संभालेगी और वहीं देश भी चलाएगी। आपको बता दें ये फैसला सेना प्रमुख ने तब लिया जब शेख हसीना के इस्तीफे के बाद एक अहम बैठक बुलाई गई, इस बैठक में सेना के साथ हुए चर्चा में मुख्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

जानिए क्या है विवाद की असली वजह
बांग्लादंश की आरक्षण प्रणालियों में से विवाद 30 प्रतिशत आरक्षण को लेकर है, जो स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार वालों को दिये ये हैं। जहां इन प्रदर्शनकारी छात्रों का आरोप है कि सरकार उन लोगों को आरक्षण देने के पक्ष में है, जो शेख हसीना सरकार का समर्थन करते हैं। इस सरकार में हद दो तब हो गई, जब मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरियां नहीं दी जा रही हैं। जो कि सरासर गलत हैं।

आपको बता दें कि बांग्लादेश की सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण की कोटा प्रणाली को लेकर पिछले महीने हिंसक विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए थे। जैसे-जैसे ये प्रदर्शन तेज होता गया, सुप्रीम कोर्ट ने कोटा घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया, जिसमें से 3 प्रतिशत सेनानियों के रिश्तेदारों को दिया गया है। ऐसे में अब देखना ये होगा कि सरकारी नौकरियों के लिए अपने जान की बाजी लगाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे इन प्रदर्शनकारी छात्रों को कब तक अपनी मांगों के लिए ये संघर्ष की लड़ाई लड़नी पड़ेगी।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *