Hartalika Teej 2024 : हर साल भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है। सुहागिनें औरतें इस त्योहार को अखंड सौभाग्य के लिए मनाती है। इस बार हरतालिका तीज किस दिन मनाया जाएगा इसे लेकर हर कोई दुविधा में हैं। बता दें, इस साल तृतीय तिथि 5 सितंबर दोपहर 12:21 बजे से लेकर 6 सितंबर के दोपहर 3:01 बजे तक रहेगी। हिंदी पंचांग के अनुसार व्रत के लिए उदया तिथि की गणना की जाती है, ऐसे में हरतालिका तीज 6 सितंबर को मनाई जाएगी।

6 सितंबर को मनाई जाएगी हरतालिका तीज

बताया जा रहा है कि, 5 सितंबर को सुबह 6:01 बजे सूर्योंदय का समय होगा। उसी समय भाद्रपद शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि लगेगी, जबकि तीज व्रत तृतीया तिथि में की जाएगी। वहीं, 6 सितंबर को 6:02 बजे हो रहे सूर्योदय के समय तृतीया तिथि विद्यमान होगी। यहीं कारण है कि हरतालिका तीज 6 सितंबर यानी कि शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी। इस व्रत को शादी-शुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रहती है।

यह भी पढ़ें: सब कष्टों का एक उपाय- जयगुरुदेव नामध्वनी: बाबा उमाकान्त जी महाराज

हरतालिका तीज का व्रत कर रही सुहागन महिलाओं और लड़कियों को श्रृंगार करके ही शिव-पार्वती की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। पूजा के समय भगवान शिव जी को पीले वस्त्र और पीले फूल अर्पित करें। साथ ही अपनी श्रद्धा के अनुसार माता पार्वती को साड़ी और श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *