मुंबई: महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा के चुनाव होने वाले है। ऐसे में शिंदे सरकार ने चुनाव से पहले एक बड़ा फैसला लिया है। जहां शिंदे सरकार ने देसी गायों को राज्यमाता-गोमाता का दर्जा दिया है। जिसे लेकर राजनीतिक पार्टियों में खूब चर्चा हो रही है।

आपको बता दें देसी गायों को राजमाता का दर्जा देने के सिलसिले में महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने आज कैबिनेट बैठक बुलाई। इस बैठक में देसी गायों के सही ढंग से पालन-पोषण किए जाने को लेकर चर्चा हुई, जिसमें  50 रुपये रोजाना की सब्सिडी योजना को लागू करने का निर्देश दिया गया है।

गौशाला सत्यापन समिति का गठित होगा जिला 

वहीं इस मौके पर शिंदे सरकार ने कहा कि, गौशालाएं अपनी कम आय के चलते अपना वहन नहीं कर सकती थी, ऐसे में उन्हें मजबूत करने के लिए इस प्रकार का फैसला लेना जरूरी है, जिसके लिए उन्होंने हर जिले में एक गौशाला सत्यापन समिति का जिला गठित करने का फैसला लिया है।

जानिए कैसे होगी योजना लागू

जानकारी के मुताबिक, इस योजना को महाराष्ट्र गोसेवा आयोग द्वारा लागू की जाएगी। जो ऑनलाइन के माध्यम से होगी। वहीं गाय योजना पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि, देसी गाय हमारे किसानों के लिए एक वरदान है, इसलिए हमारी सरकार ने इन्हें राज्य माता का दर्जा देने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: यूपी में अडानी समूह को बड़ा झटका, स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का टेंडर रद्द

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *