Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि 2024 की तैयारियाँ जोर शोर से चल रही हैं। इस बार नवरात्रि का आरंभ गुरुवार, 3 अक्टूबर से होगा, और समापन 11 अक्टूबर को होगा। विजय दशमी का पर्व 12 अक्टूबर को है। इस बार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि पर इंद्र योग के साथ हस्त नक्षत्र का संयोग रहेगा। कलश स्थापना के लिए यह सर्वोत्तम मुहूर्त होगा।

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त 2024

शारदीय नवरात्रि के कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह में 6:15 बजे से 7:22 बजे तक और अभिजीत मुहूर्त 11:46 बजे से दोपहर 12:33 बजे तक है। इस बार माता का आगमन डोली पर होगा, जिससे उत्सव की रौनक और भी बढ़ जाएगी। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पूजा पंडालों की तैयारी हो रही है। कलाकार माता की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं, और बाजार में पूजा सामग्री की दुकानें सज गई हैं। सभी भक्तों के लिए यह एक विशेष और आनंदित समय होगा!

ऐसे करें कलश स्थापना
नवरात्रि के अवसर पर घर में कलश स्थापना करने के लिए सबसे पहले पूजा घर को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें साफ मिट्टी रखें. अब इसमें कुछ जौ के दाने बो दें और उनपर पानी का छिड़काव करें. अब इस मिट्टी के कलश को पूजा घर या जहां पर माता की चौकी हो, वहां इस कलश स्थापित कर दें.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *