Navratri 2024: नवरात्र शुरू हो चुके हैं। आज नवरात्र का पहला दिन है। घरों और मंदिरों में घट स्थापना के साथ ही भक्तों ने माँ दुर्गा को विराज मान कर दिया है। अब अगले नौ दिनों तक माँ के विभिन्न रूपों का विधि-विधान से पूजन होगा। बीते दिनों शाम को नवरात्रि से पहले शहर के सभी देवी मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया। देर रात तक बाजारों में पूजा सामग्री, मूर्तियों और फलों की दुकानों पर भक्तों की काफी भीड़ लगी रही।

यह भी पढ़ें: राशिफल: नवरात्रि के ये पावन दिन इन राशियों के लिए है फलदाई

अमीनाबाद, भूतनाथ बाजार, पत्रकारपुरम, निशातगंज, अलीगंज, आलमबाग और कृष्णानगर सहित शहर के प्रमुख बाजारों में लोगों ने पूजा सामग्री की जमकर खरीदारी की। दुकानदारों का कहना है कि, महिलाएं बड़ी संख्या में बाजार में खरीदारी कर रही हैं। माँ की मूर्तियां, श्रृंगार और पूजा से संबंधित वस्त्र, चूड़ियां, बिंदी, मेहंदी, महावर, चुनरी, नए वस्त्र और आभूषण आदि खूब बिक रहे हैं। साथ ही व्रत के दौरान खाने-पीने की सामग्री की भी अच्छी बिक्री हो रही है।

ठाकुरगंज स्थित माँ पूर्वी देवी और महाकालेश्वर मंदिर में शारदीय नवरात्र का 63वां आयोजन पारंपरिक तरीके से मनाया जाएगा। मंदिर को रंगीन झालर, लाइटें, और रंगीन कपड़े व ध्वजों से सजाया गया है। प्रातःकालीन पूजा, श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ, जप, अनुष्ठान, हवन, स्तुति एवं आरती की गई, वहीँ शाम को श्रृंगार एवं मंदिर की महिला भक्तों और कीर्तन मंडल के सदस्यों द्वारा कीर्तन किया जाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *