UP Bypolls 2024: कांग्रेस विधानसभा उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इंडिया गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी सपा के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे। इस बात की जानकारी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार देर रात सोशल मीडिया के माध्यम से साझा की।

सपा सूत्रों के अनुसार, बुधवार देर रात सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बीच फोन पर बातचीत हुई। सपा ने उपचुनाव में कांग्रेस को गाजियाबाद और खैर सीट दी थी, लेकिन कांग्रेस 5 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग कर रही थी। हालांकि, अखिलेश यादव ने मंगलवार को कांग्रेस को एक और सीट, फूलपुर, देने पर सहमति जताई थी। लेकिन राहुल और अखिलेश की बातचीत के बाद कांग्रेस ने अपने सिंबल पर प्रत्याशी न उतारने का फैसला किया।

गौरतलब है कि हरियाणा के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और सपा के बीच सीटों को लेकर सहमति नहीं बन पाई थी, जिसके चलते सपा ने वहां अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। यह फैसला भी राहुल और अखिलेश की बातचीत के बाद संभव हो पाया था। अब हरियाणा की तरह ही यूपी में भी कांग्रेस अपने उम्मीदवार नहीं उतार रही है।

अखिलेश यादव ने राहुल गांधी से बातचीत के बाद सोशल मीडिया पर स्थिति स्पष्ट करते हुए लिखा, “बात सीट की नहीं, जीत की है।” इस रणनीति के तहत ‘इंडिया गठबंधन’ के संयुक्त प्रत्याशी सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एकजुट होकर, एक बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं। इंडिया गठबंधन इस उपचुनाव में जीत का एक नया अध्याय लिखने जा रहा है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *