लखनऊ। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के 12 जिलों में बुधवार शाम तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। मूसलाधार बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन इससे आम की फसलों को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। ऐसे में मौसम विज्ञान विभाग ने आंधी व पानी के समय लोगों से सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की चेतावनी भी जारी की थी।

गन्ना किसान खुश
मौसम विभाग की आशंका सही साबित हुई, बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। राजधानी लखनऊ में शाम को करीब आधे घंटे तक जमकर बारिश हुई। इन दिनों बारिश न होने से किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। किसानों की फसलें पानी के अभाव में खराब हो रही थी। वहीं अब बारिश से किसानों के चेहरों पर खुशी देखने को मिल रही है। खासकर गन्ना किसान व मेंथा के किसानों के लिए यह बारिश वरदान साबित हुई है। दूसरी ओर बारिश होने से आम की फसलों को फायदा हुआ है, लेकिन आंधी की वजह से आम के फल गिरने से नुकसान भी हुआ है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर:देश में एक दिन में 3.62 लाख नए केस, 4126 लोगों की हुई मौत 

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि पहाड़ों पर चल रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम ने करवट ली है। जिसकी वजह से पूरे उत्तर प्रदेश में आंधी व पानी की संभावनाएं बनी हुई हैं। यह मौसम अभी एक-दो दिन तक ऐसे ही बना रहेगा। प्रदेश के नम स्थानों पर आंधी के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग ने की थी भविष्यवाणी
बुधवार की सुबह शहरी राजधानी लखनऊ में तेज धूप निकली हुई थी। तेज धूप के कारण गर्मी से लोगों का बुरा हाल था। वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने लखनऊ सहित 12 जिले में तेज रफ्तार हवा चलने पर बारिश होने की संभावना जताई थी। मौसम विभाग की भविष्यवाणी लखनऊ में सच साबित हुई और शाम तक मौसम सुहावना हो गया।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *