लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड 19 के बाद अब नया संक्रमण का खतरा चल रहा है। ब्लैक फंगस ( म्यूरलमाइक्रोसिस) ये संक्रमण कोविड 19 के पेशेंट में तेजी से पाया जा रहा है। वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ईएनटी विभाग में ब्लैक फंसग का ऑपरेशन किया गया। ब्लैक फंगस यानी म्यूरलमाइक्रोसिस से पीड़ित 52 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित है। आमतौर पर ब्लैक फंगस कोरोना वायरस हो चुके लोगों में पाया जा रहा है। ये नया मामला है, 52 वर्षीय महिला में भी यह ब्लैक फंगस पाया गया है।

6 घंटे तक हुआ ऑपरेशन
बीएचयू के ईएनटी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर सुशील कुमार अग्रवाल ने अपनी टीम डॉक्टर सिल्की, डॉक्टर अक्षय, डॉक्टर रामराज और डॉक्टर रंजन के साथ सफल ऑपरेशन किया। जिसमें करीब 6 घंटे तक ही ऑपरेशन चला। इसके बाद महिला को कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट, PM-CARES Fund से खरीदे जाएंगे 1.5 लाख ऑक्सीकेयर सिस्टम

पत्नी के स्वस्थ होने के बाद अस्पताल पर करेंगे कार्रवाई की मांग
पेशेंट के पति अजय मित्रा ने बताया कि डॉक्टर का कहना है कि रोगी के उपचार में काफी समय लगता है। महिला की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आएगी तो उसे फिर से ईएनटी वार्ड में शिफ्ट कर के आगे का उपचार शुरू कर दिया जाएगा। उन निजी चिकित्सकों ने अपने फायदे के लिए समय पर रोग के बारे में जानकारी नहीं दी थी। जिसकी वजह से मेरी पत्नी की जान खतरे में पड़ गई। पत्नी के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद दोनों चिकित्सालयों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराएंगे।

निकाला गया आधा चेहरा
काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ईएनटी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुशील कुमार अग्रवाल ने ईटीवी भारत से ऑनलाइन बातचीत में बताया की मरीज का संक्रमण इतना अधिक हो गया था कि उनकी जान बचाने के लिए बाईं आंख के साथ बाईं ओर का जबड़ा, नाक का बायां हिस्सा और बाएं ओर से गाल की एक हड्डी भी निकालनी पड़ी। मंगलवार की शाम पेशेंट के ऑडिट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के कारण उनका ऑपरेशन कोरोना ओटी में किया गया। इस दौरान सभी डॉक्टर पूरे समय पीपीई किट में थे। मरीज को 6 माह बाद जब फंगल इन्फेक्शन पूरी तरह खत्म हो जाएगा तब सिलिकॉन का आर्टिफिशियल चेहरा जबड़ा और पत्थर की एक आंख लगाई जाएगी। डॉक्टर का ये भी कहना था कि बुधवार को ऑपरेशन नहीं करते तो संक्रमण मस्तिष्क में पहुंच सकता था। जिससे उनकी मौत हो जाती।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *