लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कम कीमत पर अपना मकान पाने का सपना इस साल दिसंबर में पूरा हो सकेगा। केंद्र सरकार की लाइट हाउस परियोजना के तहत लखनऊ में बनने वाले मकानों को रिकॉर्ड समय 100 दिनों के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इन मकानों के लिए आवेदन 15 जुलाई तक मांगे जाएंगे। मकानों की कीमत 5.26 लाख रुपये होगी और इन्हें दुर्बल व मध्यम आय वर्ग के लोगों को दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के आवास विभाग ने इन मकानों को पूरा करने के लिए 100 दिनों का लक्ष्य रखा है जिसके चलते इसी साल दिसंबर में इनका कब्जा सौंपा जा सकेगा। लाउट हाउस के मकानों को बनाने के लिए निजी क्षेत्र की मदद ली जाएगी। परियोजना को बनाने के लिए निविदा अगले महीने आमंत्रित की जाएगी। गौरतलब है कि इसी साल जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाउट हाउस परियोजना की आधारशिला रखी थी। परियोजना के तहत मकान बनाने के लिए देश भर में लखनऊ के अलावा चेन्नई, राजकोट, अगरतला, रांची, राजकोट और इंदौर का चयन किया गया है।

आवास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राजधानी लखनऊ में अवध विहार आवासीय परियोजना के सेक्टर पांच में लाइट हाउस मकानों का निर्माण किया जाएगा। परियोजना के लिए आवेदन अधिक होने पर लॉटरी के जरिए पात्र आवंटियों का चयन किया जाएगा। आवेदन करते समय पंजीकरण राशि के तौर पर केवल 5,000 रुपये जमा करने होंगे। आवंटन के बाद आवेदक को एक महीने के भीतर 45,000 हजार रुपये जमा करने होंगे, जबकि इसके बाद उसे 1.19 लाख रुपये की चार तिमाही किस्तें देनी होंगी। परियोजना के तहत दिए जाने वाले फ्लैटों की कीमत 12.58 लाख रुपये होगी जिसे सब्सिडी के तहत 5.26 लाख रुपये में दिया जाएगा। इन फ्लैटों की उम्र 50 साल की होगी और इन्हें नयी तकनीकी से तैयार किया जाएगा। राजधानी में बन रहे लाइट हाउस को 13 मंजिले टावर के रुप में बनाया जाएगा।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *