लखनऊ: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर बरपाया है, जिससे जिंदगी के साथ-साथ कारोबार का भी भारी नुकसान हुआ है। कोरोना कर्फ्यू लागू होने के बाद कामकाज भी ठप हो गया, जो अभी तक पटरी पर नहीं आ सका।

दूसरी ओर मोदी सरकार द्वारा बनाए गे कृषि कानून के विरोध में करीब 6 महीने से किसानों का आंदोलन भी चल रहा है, जिसका अभी कोई समाधान नहीं निकल सका। इस बीच मोदी सरकार ने 60 साल से ऊपर के किसानों को मोदी सरकार तीन हजार रुपये रुपये महीना पेंशना यानि एक साल में 36000 रुपये देगी है। इस योजना का फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिसकी आयु 60 साल से अधिक है। इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 3,000 रुपये की किस्त खाते में डाली जाएगी। लाभार्थी किसानों के लिए कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा।

केंद्र सरकार ने देश के किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए पीएम किसान मान धन योजना का आरंभ किया है। इस योजना का लाभ सिर्फ वही किसान उठा सकते हैं, जो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं। इस योजना का उद्देश्य छोटे और मझोले किसानों को मासिक पेंशन के रूप में आर्थिक मदद पहुंचाना है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *