लखनऊ: कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी जिले में भाजपा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने साल 2019 में तख्ता पलट कर दिया. इसके बाद अब अमेठी सांसद रायबरेली में भी एक्टिव नजर आ रही हैं. यही वजह है कि पिछले लगभग डेढ़ साल से जिस संगठन की सोनिया गांधी अध्यक्ष रहीं, उनकी जगह अब अमेठी सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को दी गयी है.

रायबरेली के जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) के अध्यक्ष पद पर बड़ा फेरबदल हुआ है। सांसद सोनिया गांधी की जगह केंद्रीय मंत्री और अमेठी से बीजेपी सांसद स्मृति इरानी को दिशा कमिटी की कमान सौंपी गई है। हालांकि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के नियमों के मुताबिक, जिले की संसदीय सीट से मौजूदा सांसद को ही दिशा कमिटी का चेयरमेन घोषित किया जाता है।

अंतर विभागीय समन्वय के माध्यम से विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन पर निगरानी रखने के लिए साल 2016 में दिशा कमिटी की परिकल्पना की गई थी। स्मृति इरानी के पास अमेठी में इस कमिटी की कमान भी है। रायबरेली के डीएम वैभव श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि करते हुए इसके पीछे वजह बताई, ‘चूंकि रायबरेली जिले का सलोन ब्लॉक अमेठी के अंतर्गत आता है, इसलिए इरानी को रायबरेली में दिशा का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया।’

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *